बिहार

bihar

शनिवार सुबह 7 बजे से लेकर 9 बजे तक महाबोधि मंदिर में आम श्रद्धालुओं के लिए प्रवेश पर रोक, दलाई लामा करेंगे पूजा

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 15, 2023, 10:00 PM IST

दलाई लामा गया पहुंच चुके हैं. कल यानी शनिवार को वह महाबोधि मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे. इसको लेकर प्रशासन ने एहतियान सुबह 7 बजे से 9 बजे तक आम श्रद्धालुओं के लिए महाबोधि मंदिर में प्रवेश पर रोक लगा दी है. पढ़ें पूरी खबर.

Mahabodhi temple Dalai Lama Etv Bharat
Mahabodhi temple Dalai Lama Etv Bharat

गया : बिहार के बोधगया में शनिवार की सुबह 7 बजे से लेकर 9 बजे तक महाबोधि मंदिर में आम श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक रहेगी. बताया जा रहा है कि बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा सुबह में महाबोधि मंदिर में पूजा अर्चना करने जाएंगे. इसे देखते हुए यह निर्णय जिला प्रशासन के द्वारा लिया गया है. वहीं, इसे लेकर जिला पदाधिकारी के द्वारा अपील भी की गई है. जब बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा महाबोधि मंदिर से निकलेंगे, तभी आम श्रद्धालुओं का मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा.

पहले से प्रवेश किए श्रद्धालुओं की हो सकेगी निकासी :वहीं, 7 बजे से पहले ही महाबोधि मंदिर में प्रवेश कर पूजा अर्चना करने वाले श्रद्धालुओं के लिए राहत की बात यह है, कि वे पूजा अर्चना करने के बाद बाहर निकल सकेंगे. इस तरह पहले से महाबोधि मंदिर में प्रवेश कर चुके श्रद्धालुओं के लिए अंदर रुके रहने की विवशता नहीं होगी और वह किसी भी समय बाहर आ सकते हैं.

सुरक्षा का जायजा लेते डीएम और एसएसपी.

बौद्ध श्रद्धालुओं के आगमन से संख्या बढी :शनिवार की सुबह को बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा के महाबोधि मंदिर में पूजा अर्चना करने को जाने को लेकर सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बना दिया गया है. बौद्ध धर्म गुरु के आने के रास्ते में चप्पे- चप्पे पर फोर्स की तैनाती की जा रही है. वहीं, महाबोधि मंदिर में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ रही है. काफी संख्या में देश के हिस्सों और विदेशों से बौद्ध श्रद्धालुओं के आगमन से संख्या बढी है.

कतारबद्ध होकर करें प्रवेश-डीएम :श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने के बीच गया जिला पदाधिकारी डॉक्टर त्याग राजन एसएम ने अपील की है कि, ''सभी श्रद्धालु महाबोधि मंदिर में दर्शन करने कतारबद्ध तरीके से प्रवेश करें. भीड़ के साथ प्रवेश नहीं करें, जिससे किसी को कोई दिक्कतें नहीं हो. इसे लेकर मंदिर में प्रवेश हेतु सिस्टम बनाया गया है.'' बता दें कि महाबोधि मंदिर में हर दिन सुबह 5 बजे से आम श्रद्धालुओं के दर्शन हेतु प्रवेश दिया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details