बिहार

bihar

मोतिहारी में डायरिया और हैजा का प्रकोप, केसरिया में कैंप कर रही स्वास्थ्य विभाग की टीम

By

Published : Sep 25, 2022, 9:16 PM IST

Updated : Sep 25, 2022, 10:02 PM IST

मोतिहारी में डायरिया का प्रकोप
मोतिहारी में डायरिया का प्रकोप ()

मोतिहारी के केसरिया नगर पंचायत में डायरिया और हैजा फैलने (Outbreak of diarrhea and cholera in Motihari) से स्वास्थ्य महकमा में हड़कम्प मच गया है. नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड नंबर 3 और 5 इस महामारी से प्रभावित हैं. लगभग 58 लोग इस महामारी के चपेट में हैं, जिनमें अधिकांश बच्चे शामिल हैं. पढ़ें पूरी खबर.

मोतिहारी: पूर्वी चंपारण में डायरिया और हैजा ने दस्तक दे दिया (Diarrhea outbreak in Motihari) है. जिला के केसरिया नगर पंचायत में डायरिया और हैजा फैलने से जिले के स्वास्थ्य महकमा में हड़कम्प मच गया है. नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड नंबर 3 और 5 इस महामारी से प्रभावित है. लगभग 58 लोग इस महामारी के चपेट में हैं, जिनमें अधिकांश बच्चे हैं. कुछ गंभीर मरीजों का इलाज सदर अस्पताल में चल रहा है और कुछ मरीज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र केसरिया में भर्ती हैं.

ये भी पढ़ें- नालंदा में डायरिया का प्रकोप, दो बच्ची की मौत.. कई अस्पताल में भर्ती

केसरिया में डायरिया का प्रकोप: स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सिविल सर्जन के नेतृत्व में केसरिया के प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और वहां 24×7 मेडिकल टीम की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है. सीएचसी में भर्ती मरीजों के इलाज के लिए चिकित्सकों की टीम लगाई गई है. महामारी से प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को इस बिमारी से बचाव को लेकर जागरुक किया जा रहा है. सिविल सर्जन का दावा है कि स्थिति नियंत्रण में है.

58 लोगों का चल रहा इलाज: केसरिया में डायरिया और हैजा फैलने की सूचना पर मेडिकल टीम के साथ सीएस अंजनी कुमार केसरिया सीएचसी पहुंचे और बीमार लोगों का हाल जाना. उन्होंने बताया कि अब तक 58 लोग इलाज कराने के लिए आ चुके हैं. कई लोग स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं. उन्होंने सप्लाई वाले दुषित पानी को महामारी फैलने का कारण बताया.

"नगर पंचायत क्षेत्र के सप्लाई वाला पानी काफी गंदा है. इसलिए संबंधित विभाग को साफ पानी सप्लाई के लिए कहा गया है. केसरिया नगर पंचायत के वार्ड नंबर 3 और 5 के अलावा ढेकहा और सारंगपुर गांव में भी डायरिया ने पांव पसार लिया है. जहां मेडिकल की टीम कैंप कर रही है. साथ ही प्रभावित क्षेत्रों में ब्लीचिंग का छिड़काव शुरु कर दिया गया है. गंदा और जमा पानी के निकासी का प्रयास किया जा रहा है. इसके अलावे साफ-सफाई के लिए आम लोगों को जागरुक किया जा रहा है."- अंजनी कुमार, सिविल सर्जन

ये भी पढ़ें- कैमूर में डायरिया से अब तक दो की मौत, 100 से अधिक बीमार

Last Updated :Sep 25, 2022, 10:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details