बिहार

bihar

Lumpy Virus In Motihari: लंपी बिमारी से दो गायों की मौत, 20 से अधिक में पाए गए लक्षण, पशुपालन विभाग अलर्ट

By

Published : Aug 8, 2023, 10:45 AM IST

मोतिहारी के रक्सौल अनुमंडल क्षेत्र में लंपी वायरस के मामले लगातार सामने आने के बाद पशुपालन विभाग अलर्ट मोड पर है. रक्सौल अनुमंडल के शहरी क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी इसका कहर देखने को मिल रहा है.

Lumpy Virus In Motihari
Lumpy Virus In Motihari

मोतिहारी: भारत-नेपाल सीमा पर स्थित रक्सौल अनुमंडल क्षेत्र में लंपी वायरसके दस्तक पशुपालक परेशान हैं. रक्सौल अनुमंडल के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में इसका कहर जारी है. लंपी वायरस के मामले सामने आने के बाद पशुपालन विभाग पशुओं के टीकाकरण में जुटी हुवा है, ताकि पशुओं को सुरक्षित रखा जा सके.

ये भी पढ़ेंःबिहार में लंपी वायरस की एंट्री: दो गायों की मौत, हजार से ज्यादा पशु संक्रमित

वायरस के चपेट में आए दो गायों की मौत: जानकारी के मुताबिक रक्सौल के शीतलपुर, लक्ष्मीपुर लछुमनवा, जोकियारी समेत एक दर्जन गांवों के अलावा शहरी क्षेत्रों में लंपी वायरस से बीमार पशु देखने को मिल रहे है. वहीं लंपी वायरस के चपेट में आए दो गायों की मौत हो जाने की बात बतायी जा रही है. रक्सौल के पशुपालन पदाधिकारी डा. रवि रंजन राय ने बताया कि इस क्षेत्र से अब तक 20 से अधिक गायों में लंपी वायरस के लक्षण पाए गये हैं. पशुओं का टीकाकरण कराया जा रहा है, ताकि जिन गायों में अब तक संक्रमण नहीं हुआ, उनको बचाया जा सके.

"इस वायरस की चपेट में आ जाने के बाद गाय के शरीर पर गांठ की तरह बड़ा-बड़ा दाना आ जाता है, जिसके बाद गाय सुस्त हो जाती हैं. धीरे-धीरे बीमारी पूरी तरह से उसके शरीर में फैल जाती है और गाय की मौत तक हो जाती है. समय रहते लंपी वायरस का पता चल जाता है तो इसका उपचार संभव है"-डा. रवि रंजन राय, पशुपालन पदाधिकारी

लक्षण मिलने पर पशुपालन विभाग को करें सूचितःआपको बता दें कि रक्सौल में अब तक लंपी वायरस से दो गायों की मौत हो चुकी है, जबकि 20 से अधिक गाय लंपी वायरस के चपेट में है. पशुपालन पदाधिकारी का कहना है कि पशुपालक को अपनी गायों में इस बीमारी का लक्षण दिखे. तो वे तत्काल पशुपालन विभाग को सूचित करें और अपने पशुओं का समुचित इलाज कराएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details