बिहार

bihar

Motihari News: व्यवसायी के यहां हुई 50 लाख की डकैती का CCTV फुटेज आया सामने

By

Published : Apr 27, 2023, 8:48 PM IST

मोतिहारी में बीती रात डकैतों ने एक व्यवसायी के घर में डकैती की घटना को अंजाम दिया. घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची. इस दौरान पुलिस और डकैतों के बीच मुठभेड़ भी हुआ. हालांकि, अपराधी पुलिस से बचकर नेपाल की ओर फरार हो गया. पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है.

डकैती की घटना
डकैती की घटना

डकैती की घटना का सीसीटीवी फुटेज

मोतिहारीःपूर्वी चंपारण जिला के भारत नेपाल सीमा क्षेत्र में लगातार हो रही डकैती की घटनाओं ने पुलिस के लिए चुनौती खड़ा कर दिया है. जिला के सीमाई इलाके के दो थाना क्षेत्रों में बीती रात डकैतों ने जमकर उत्पात मचाया. घोड़ासहन थाना क्षेत्र के श्रीपुर गांव में डकैतों ने एक सप्ताह के अंदर दूसरी बार डकैती की घटना को अंजाम दिया. वहीं बीती रात रक्सौल प्रखंड के भेलाही बाजार के व्यवसायी धनंजय गुप्ता के यहां कच्छा बनियान गैंग के हथियारबंद डकैतों ने भीषण डकैती की घटना को अंजाम दिया है. जिसका सीसीटीवी फुटेज सामने आया है.

ये भी पढ़ें- Motihari Crime: मोतिहारी में डकैतों का तांडव, महिला वार्ड सदस्य को घायल कर लूटे लाखों के गहने और रुपये

डकैती का सीसीटीवी फुटेज: घर में डकैतों के प्रवेश करने की तस्वीर सीसीटीवी में कैद हो गई है. डकैतों ने करीब डेढ़ लाख रुपया नकदी समेत सोना और चांदी के आभूषण के अलावा घर के कीमती सामानों के साथ लगभग 50 लाख से ज्यादा की संपति लूट ली है. सभी डकैत कच्छा बनियान पहने हुए थे. डकैती की सूचना पर पहुंची भेलाही ओपी पुलिस टीम के साथ डकैतों की मुठभेड़ भी हुई. डकैतों ने बमबाजी शुरू कर दी. पुलिस ने भी जबाबी करवाई करते हुए लगभग एक दर्जन राउंड फायरिंग की. लेकिन डकैत घरों के दिवार और पेड़ की आड़ लेकर बम विस्फोट व फायरिंग करते हुए नेपाल की ओर भाग निकले.

दो ग्रामीण जख्मी: मुठभेड़ के क्रम में डकैतों द्वारा फेंके गए बम के छर्रा से दो ग्रामीण जख्मी हो गए. जख्मियों में वाल्मीकि प्रसाद(55 वर्ष) और महावीर प्रसाद (33 वर्ष) शामिल है. हालांकि, दोनों जख्मी ग्रामीण खतरे से बाहर बताए जा रहे हैं. जबकि फायरिंग में घर के दरवाजे पर खड़ी स्कार्पियो को नुकसान भी पहुंचा है. इस दौरान किसी पुलिस कर्मी या पीड़ित परिवार का सदस्य जख्मी नहीं हुआ. डकैती लगभग एक घंटे तक चलने की बात बतायी जा रही है.

बाउंड्री पार कर कैंपस में घुसे थे डकैत: बताया जाता है कि डकैतों ने व्यवसायी धनंजय गुप्ता के घर की बाउंड्री पार कर कैंपस में घुसे थे और तीन दरवाजों को गैस कटर से काटा. इस दौरान घर का पालतू कुत्ता जोर-जोर से भौंकने लगा. कुत्ता के भौंकने से धनंजय गुप्ता के बेटे आर्यन की नींद टूटी और उसने अपने पिता को जगाया. इसके बाद धनंजय गुप्ता ने कॉल करना शुरू किया. भाई हरे कृष्ण गुप्ता को कॉल किया. धनंजय गुप्ता के भाई ने पुलिस को तुरंत सूचना दी. इस बीच मेन गेट तोड़कर डकैत घर में घुसे और धनंजय गुप्ता समेत उनकी पत्नी, दो बेटी, एक बेटा को गन प्वांइट पर ले लिया. उसके बाद लूटपाट शुरु की.

पुलिस के साथ डकैतों का मुठभेड़: घटना की जानकारी मिलने के बाद भेलही ओपी के एएसआई शंभू प्रसाद दो पुलिस वाहनों के साथ मौके पर पहुंचे. पुलिस टीम सात आठ की संख्या में थी. पुलिस के आने की भनक लगते ही डकैतो ने फायरिंग और बमबाजी शुरू कर दी. जिसके जबाब में पुलिस को आत्मरक्षार्थ फायरिंग करनी पड़ी. इस दौरान पुलिस का एक हथियार फेल हो गया. बावजूद इसके पुलिस ने डकैतों से लोहा लिया. पुलिस के तरफ से करीब दस से बारह चक्र गोलियां चलाये जाने की बात बतायी जा रही है.

नेपाल की ओर भागे सभी डकैत: इधर डकैतों ने बमबाजी से फैले धुंआ का फायदा उठाया और सरेही रास्ता पकड़कर नेपाल की ओर फरार हो गए. घटना की जानकारी मिलने के बाद रक्सौल डीएसपी धीरेंद्र कुमार, रक्सौल थानाध्यक्ष नीरज कुमार समेत कई थाना की पुलिस पहुंची. एसपी कान्तेश कुमार मिश्रा भी मौके पर पहुंचे और घटना स्थल का मुआयना करने के साथ ही पीड़ित परिवार को सांत्वना देते हुए अपराधियों की गिरफ्तारी जल्द कर लेने का भरोसा दिलाया.

"घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस टीम ने त्वरित कार्रवाई की और मौके पर पहुंची. पुलिस को देख डकैतों ने फायरिंग और बमबाजी शुरु कर दी. जिसके जबाब में पुलिस के तरफ से भी फायरिंग हुई है. पुलिस के तरफ से कितनी राउंड फायरिंग हुई है. इसकी जांच की जा रही है. महादेवा गांव में हुए डकैती कांड के पैटर्न पर ही इस कांड को अंजाम दिया गया है. घटना जांच चल रही है और लूट की रकम की गणना की जा रही है. सीसीटीवी फुटेज के आधार पर डकैतों की पहचान की जा रही है."- धीरेंद्र कुमार, डीएसपी

पांच दिन के अंदर दूसरी घटना: बता दें कि रक्सौल क्षेत्र में पांच दिनों के अंदर यह दूसरी घटना है और एक सप्ताह के अंदर जिले की पांचवीं घटना है. सोमवार को रक्सौल के महदेवा में व्यवसायी अरुण सिंह के घर से हथियारबंद डकैतों ने 50 लाख की संपत्ति लूट ली थी. महादेवा में हुई डकैती कांड में भी डकैत कच्छा बनियान में आए थे. घटना के बाद बुधवार को तालाब से झोला में रखे पास से आठ से दस की संख्या में बम बरामद हुए थे. जिसे डिफ्यूज करने के लिए बम स्क्वायड टीम को बुलाया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details