बिहार

bihar

पेंशन योजना की आस में 4 साल से दर-दर भटक रही महिला, भूखे मरने की नौबत

By

Published : Apr 16, 2019, 3:16 PM IST

सरस्वती देवी

चार साल पहले सरस्वती देवी के पति की कैंसर से मौत हो गई थी. घर में एक बूढ़ी सास और तीन बच्चें हैं और कोई कमाने वाला नहीं है.

दरभंगाः अधिकारी कागजी कार्रवाई की दुहाई देते हैं, तो सचिव से जांच रिपोर्ट की बात करते हैं. कभी-कभी तो बच्चों का पेट पालने के लिए भीख मांगने की भी नौबत आ जाती है. चार साल से पेंशन की आस में भटक रही हनुमाननगर प्रखंड के पंचोभ वार्ड 10 की सरस्वती देवी की ये ही कहानी है.

घर में बूढ़ी सास और बच्चों को पालने की जद्दोजहद

चार साल पहले सरस्वती देवी के पति की कैंसर से मौत हो गई थी. घर में एक बूढ़ी सास और तीन बच्चें हैं और कोई कमाने वाला नहीं है. ऐसे में परिवार चलाना काफी मुश्किल हो रहा है. महिला का कहना है कि सरकार की विधवा पेंशन योजना का लाभ मिल जाता तो बच्चों को पालने में काफी मदद हो जाती. पेंशन के लिए प्रखंड मे आवेदन भी किये लेकिन वर्षो से सिर्फ इधर से उधर दौड़ाया जा रहा है.

पेंशन योजना की आस में भटक रही महिला

मदद का आश्वासन
जब इसकी जानकारी हनुमाननगर के नए प्रखंड विकास पदाधिकारी सुधीर कुमार को मिली तो उन्होंने चुनाव के तुंरत बाद महिला के आवेदन की स्थिति की जांच कर पेंशन का लाभ दिए जाने की बात कही. पहले पंचायत सचिव से जांच रिपोर्ट मांग कर देखा जाएगी, फिर स्टेट्स देख कर पता लगेगा कि पीड़िता का आवेदन कहां रुका हुआ है और क्यों.

Intro:बिधवा पेंशन के लिए दर दर भटकती बिधवा

दरभंगा जिले के हनुमाननगर प्रखंड के पंचोभ वार्ड 10 की एक बिधवा पिछले कई वर्षों से बिधवा पेंसन के लिए दर दर भटक रही है ममहिला ने बताया कि लगभग चार वर्ष पहले केंसर से जंग लड़ रहे पति की मित्यु हो गई घर मे तीन छोटे बच्चे है और कमाने वाला कोई नही है ऐसे में परिवार चलाना काफी मुश्किल हो रहा है ऐसे में सरकार के बिधवा पेंशन योजना का लाभ मिल जाता तो बच्चों को पालने में काफी मदद गार होता पेंशन के लिए प्रखंड मे आवेदन भी किये लेकिन वर्षो से सिर्फ इधर से उधर दौड़ाया जाता है
जब इन सभी जानकारी को हनुमाननगर के नए प्रखंड विकास पदाधिकारी सुधीर कुमार को Etv Bharat ने बताया तो उन्होंने चुनाव के तुंरत बाद महिला के आवेदन की वास्तु स्तिति की जांच कर तुरंत संबंधित महिला को विधवा पेंशन का लाभ दिया जाएगा पहले पंचायत सचिव से जांच रिपोर्ट मांग कर देखा जाएगा फिर स्टेट्स देख कर पता लगेगा कि पीड़िता का आवेदन कहा रुका हुआ है और क्यो वही प्रखंड विकास पदाधिकारी ने भरोसा भी दिलाया कि प्रखंड के हर समस्या को दूर करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है

बाइट :- 1) सुधीर कुमार , प्रखंड विकास पदाधिकारी हनुमाननगर
2) सरस्वती देवी , पीड़ित Body:NoConclusion:No

ABOUT THE AUTHOR

...view details