बिहार

bihar

दरभंगा: DM  त्यागराजन ने डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेन्टर का किया निरीक्षण

By

Published : Aug 3, 2020, 11:11 PM IST

जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान संबंधित एजेंसियों को पर्याप्त संख्या में मास्क रखने के निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि यह मास्क एक व्यक्ति के द्वारा प्रयोग किए जाने के बाद हटा दिया जाए. उन्होंने ऑक्सीजन सिलेंडर के भरवाने की व्यवस्था रखने तथा प्रत्येक बेड पर एक वेल (घंटी) की व्यवस्था रखने के निर्देश सिविल सर्जन डॉ संजीव कुमार सिन्हा को दिया.

दरभंगा
दरभंगा

दरभंगा : जिला स्कूल के परीक्षा भवन के तीसरे तल पर कोविड-19 के पॉजिटिव मरीजों के लिए 100 बेड वाला डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेन्टर का जिलाधिकारी ने निरीक्षण किया. जानकारी के अनुसार दो हॉल में कुल 100 बेड का हेल्थ सेन्टर बनाया जा रहा है. प्रत्येक बेड के साथ बी टाइप ऑक्सीजन सिलिंडर सम्बद्ध किया गया है. जिसमें 144 किलोग्राम ऑक्सीजन रहता है. साथ ही यह 4 से 5 घंटे तक एक व्यक्ति को ऑक्सीजन प्रदान कर सकता है.


जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान संबंधित एजेंसियों को पर्याप्त संख्या में मास्क रखने के निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि यह मास्क एक व्यक्ति के द्वारा प्रयोग किए जाने के बाद हटा दिया जाए. उन्होंने ऑक्सीजन सिलेंडर के भरवाने की व्यवस्था रखने तथा प्रत्येक बेड पर एक वेल (घंटी) की व्यवस्था रखने के निर्देश सिविल सर्जन डॉ संजीव कुमार सिन्हा को दिया ताकि मरीज को किसी तरह की परेशानी होने पर वह घंटी बजा कर बता सके.

अनुमंडल पदाधिकारी को बताया जिम्मेदार
बैठक के दौरान उन्होंने पिछले दिनों कोविड-19 के मृतक के शव का निष्पादन नहीं किए जाने से संबंधित प्रसारित वीडियो को गंभीरता से लेते हुए कोविड-19 के मृतक के शव का अंतिम क्रिया क्रम करने के लिए डीएमसीएच अधीक्षक, सिविल सर्जन कार्यालय, नगर आयुक्त एवं संबंधित अनुमण्डल पदाधिकारी को जिम्मेवार बताया. उन्होंने कहा कि कोविड-19 के मृतक के शव का निष्पादन करने के लिए सरकार के स्तर से एसओपी जारी की गई है. सभी संबंधित पदाधिकारी इसे अच्छी तरह से पढ़ कर जानकारी प्राप्त कर लें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details