बिहार

bihar

Darbhanga Diversion collapse: नदी की तेज धार में बहा 18 लाख में बना डायवर्सन, 20 पंचायत के लोग प्रभावित

By

Published : Jul 6, 2023, 4:15 PM IST

दरभंगा के कमला बलान नदी पर बना डायवर्सन पानी की तेज धार में बह गया है. इसके कारण लोगों को आवागमन में काफी परेशानी हो रही है. स्थानीय लोगों ने डायवर्सन बहने के पीछे का कारण निर्माण कंपनी की लापरवाही को बताया है. इस डायवर्सन को बनाने में कुल 18 लाख की लागत आई थी.

Darbhanga Diversion collapse
Darbhanga Diversion collapse

दरभंगा में बहा 18 लाख में बना डायवर्सन

दरभंगा: जिले में शंकर लोहार से सिसौनी तक हो रहे सड़क निर्माण के बीच कोणी घाट पर बने पुराने पुल को तोड़कर निर्माण कंपनी ने डायवर्सन बना दिया था. इस डायवर्सन से लोगों का आवागमन हो रहा था, लेकिन बीती रात यह डायवर्सन नदी की तेज धार में बह गया.

पढ़ें-चांदन नदी में बने डायवर्सन का बड़ा हिस्सा दो जगहों पर फिर से बहा, आवाजाही में परेशानी

नदी की तेज धार में बहा डायवर्सन:लगातार हो रही बारिश के चलते कमला नदी उफान पर है और 18 लाख रुपये की लागत से बना डायवर्सन टूट गया. इसके कारण 20 पंचायत के लोगों को आवागमन में काफी परेशानी हो रही है. वहीं स्थानीय लोगों का कहना निर्माण कंपनी की लापरवाही के चलते डायवर्सन बाढ़ के पानी की भेंट चढ़ गया है.

स्थानीय लोगों का निर्माण कंपनी पर आरोप: वहीं स्थानीय कमलेश राय ने बताया कि यह डायवर्सन इस इलाके के लोगों के लिए लाइफलाइन थी, लेकिन बुधवार की देर शाम ये डायवर्सन टूटा है. वहीं डायवर्सन के नीचे पानी के बहाव के लिए दो पाइप लगा था, जिसे कंपनी के द्वारा जेसीबी के मध्यम से हटवा लिया गया, जिससे यहां का डायवर्सन क्षतिग्रस्त हो गया है.

"यहां पर अभी तक कोई सरकारी व्यवस्था या कंपनी की तरफ से कोई भी विकल्पिक व्यवस्था नहीं की गयी है. डायवर्सन टूट जाने के कारण मुख्य सड़क SH 65 पर चढ़ने के लिए 8 से 10 किलोमीटर घूमकर जाना पड़ेगा. डायवर्सन के कारण 500 मीटर की दूरी पर ही मुख्य सड़क पड़ता था."-कमलेश राय, स्थानीय निवासी

वहीं सड़क निर्माण कंपनी के कर्मी मणि भूषण कुमार ने बताया कि अचानक दो-तीन दिनों से पानी बढ़ने लगा था और बुधवार की रात 7:00 बजे तेज रफ्तार पानी की धार ने इसे तोड़ दिया.

"इस पुल का निर्माण जून 2022 से किया जा रहा है. पुल की लंबाई 54 मीटर है और एक पिलर बनाने में 73 फीट 22 मीटर नीचे खुदाई करना पड़ता है. इस डायवर्सन के निर्माण में लगभग 17 से 18 लाख का खर्च आया था."- मणि भूषण कुमार, सड़क निर्माण कंपनी के कर्मी

21.9 किलोमीटर सड़क निर्माण का है प्रोजेक्ट:बता दें कि 76 लाख रुपए से 21.9 किलोमीटर सड़क का निर्माण होने वाला है. सड़क की जिम्मेदारी भारतीय इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को दी गई है. इसका टेंडर वर्ष 2021 में हुआ था और काम पूरा करने का समय 2024 के मार्च तक दिया गया था.

कुछ दिन पहले गिरा था पुल:इसी साल 16 जनवरी को जिले में ओवरलोडेड ट्रक की चपेट में आने से लोहे का पुल गिर गया था. कुशेश्वर स्थान प्रखंड के सबोहर घाट में पुल स्थित है. ट्रक ड्राइवर और सहायिका ने नदी में कूद कर अपनी जान बचायी थी

ABOUT THE AUTHOR

...view details