बिहार

bihar

Darbhanga Girls Missing Case: 'प्रेम-प्रसंग में दोनों लड़कियां नहीं भागीं, ये ह्यूमन ट्रैफिकिंग का मामला'

By

Published : Aug 10, 2023, 3:48 PM IST

बिहार के दरभंगा में बर्थडे पार्टी की बात कहकर रविवार को घर से निकली दो छात्राओं के मामले में नया मोड़ आ गया है. पुलिस के मुताबिक यह मामला प्रेम-प्रसंग का नहीं, बल्कि ह्यूमन ट्रैफिकिंग का प्रतीत होता है. सोशल मीडिया के माध्यम से संपर्क में आने के बाद युवक के कहने पर छात्रा खुद घर से निकली.

दरभंगा सदर एसडीपीओ अमित कुमार
दरभंगा सदर एसडीपीओ अमित कुमार

दरभंगा सदर एसडीपीओ अमित कुमार

दरभंगा: छात्राओं के लापता मामले पर जानकारी देते हुएदरभंगा सदर एसडीपीओ अमित कुमारने बताया कि अभी इस बात का खुलासा होना बाकी है कि वह किसी बात पर ब्लैकमेल होकर निकली या किसी झांसे में आकर शिकार बनी है. हालांकि जानकारी मिल रही है कि युवक ने जहां-जहां जैसे-जैसे दोनों को आने को कहा, दोनों छात्रा युवक के पीछे-पीछे संदिग्ध स्थान पर पहुंचकर ठहर गईं. हालांकि सच्चाई यह भी है कि जब दोनों छात्राओं के लापता होने की खबर मीडिया की सुर्खियों में आई, पुलिस का दबाव बढ़ा और दोनों छात्राओं की जिंदगी बच गई.

ये भी पढ़ें: Darbhanga News: बर्थडे पार्टी में शामिल होने घर से निकली दो छात्राएं लापता, सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही पुलिस

इंस्टाग्राम के जरिए दोस्ती:दरअसल, विश्वविद्यालय थाना क्षेत्र से गायब दोनों छात्राओं ने पुलिस को बताया कि इंस्टाग्राम के जरिए उनकी दोस्ती एक युवक से हुई. पिछले तीन-चार महीने से दोनों से इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया पर लगातार चैटिंग हो रही थी, लेकिन मोबाइल पर कभी बात नहीं हुई. इसी दौरान रविवार को लड़के ने सोशल मीडिया के माध्यम से कटहलबाड़ी कॉलोनी में मिलने को बुलाया.

छात्राओं को सुसाइड नोट लिखने को कहा: वहीं घर से निकलने से पहले सुसाइड नोट लिखने को कहा. इसके बाद छात्रा ने सुसाइड नोट लिखकर अपने किताब के अंदर रखकर, (जिसे पुलिस ने छात्रा के घर से बरामद किया) अपने परिवार वालों को दोस्त के बर्थडे पार्टी में शामिल होने की बात कहकर निकल गई. जिसके बाद दोनों छात्राएं उसकी बताई हुई जगह पर पहुंच गईं.

सीसीटीवी फुटेज में लड़के नहीं दिखे:दोनों छात्रा के पहुंचने के बाद युवक साथ नहीं चला, आगे-आगे बढ़ता गया और उसने छात्राओं को पीछे-पीछे आने को कहा. जिसके कारण पुलिस को हराही पोखर के त्रिमुहानी पर लगे सीसीटीवी फुटेज में दोनों छात्रा अकेली जाती हुई दिखी थीं. वहीं अनुसंधान के क्रम में सामने आया है कि दोनों छात्रा विद्यापति चौक से टेम्पो पकड़कर लोहिया चौक तक गई, जिसके बाद वहां से पैदल ही उसने दोनों छात्रा को जेल के पास एक मकान में रखा.

छात्राओं ने पुलिस को क्या बताया?: परिजनों की ओर से दर्ज प्राथमिकी के बाद पुलिस ने तीन युवकों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया लेकिन लड़कियों के बरामद होने पर दो युवकों की संलिप्तता सामने नहीं आने पर पीआर बांड पर छोड़ दिया था. जिस युवक को पुलिस ने अपने हिरासत में रखा था, उसका इस केस से कनेक्शन दिखा. जिसके बाद पुलिस की हिरासत में युवक से सख्ती से पूछताछ होने लगी तो इस कांड के मास्टरमाइंड ने दोनों छात्राओं को मंगलवार की शाम लहेरियासराय थाना के सामने छोड़कर फरार हो गए. दोनों छात्रा को आजाद करने से पूर्व उसने छात्रा के मोबाइल से सभी चैट डिलीट कर दिया.

सदर एसडीपीओ ने क्या बोला?:इस बारे में सदर एसडीपीओ अमित कुमार ने बताया कि लड़कियां सहज होने के बाद बयान के आधार पर जांच पड़ताल की जा रही है. इस मामलें में कुछ लोगों के नाम सामने आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि पूछताछ के दौरान इन लोगों ने कहीं रखने की बात कही है. सभी के नाम सामने आ रहे हैं, उसे टेक्निकल अनुसंधान के आधार पर जांच-पड़ताल की जा रही है. उन्होंने कहा कि सामान्य रूप में जो प्रेम प्रसंग का मामला लगता या बताया जाता है, यह वैसा मामला नहीं है.

"जो लोग इसके पीछे हैं, वह बहला-फुसलाकर ले गए थे. सभी बिन्दुओ पर विशेष पूछताछ और अनुसंधान के बाद मामला स्पष्ट होगा. मामले में व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया साइट का उपयोग किया गया है. इस मामले में फोन का उपयोग नहीं किया गया है. बच्चियां बता रही हैं कि उनसे कुछ नोट लिखवाया गया था. ऐसे में सभी बिंदुओं की बारीकियां से जांच कीजा रही है"- अमित कुमार, सदर एसडीपीओ, दरभंगा

ABOUT THE AUTHOR

...view details