बिहार

bihar

दरभंगा: जल संरक्षण को लेकर तालाबों की सफाई और उड़ाही का काम जारी

By

Published : Jul 4, 2019, 8:12 AM IST

Updated : Jul 4, 2019, 8:23 AM IST

जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन ने कहा कि जिले में मनरेगा योजना के तहत मिशन जल संरक्षण के नाम से दरभंगा के तालाबों और नहरों की उड़ाही की योजना चलायी जा रही है. कई जगहों पर तालाबों और नहरों की उड़ाही कर चेक-डेम बनाया जा रहा है.

तलाबों की उड़ाही

दरभंगा: जिले में भूजल स्तर के नीचे चले जाने के कारण पानी की समस्या उत्पन्न हो गई है. कई जगहों पर चापाकल से पानी निकलना भी बंद हो गया है. लोगों के लिए पीने का पानी टैंकर से उपलब्ध कराया जा रहा है. वहीं, बढ़ते जलसंकट को देखते हुए स्थानीय लोग और जिला प्रशासन सालों से उपेक्षित तालाबों और नहरों की उड़ाही करवा रहा हैं. यह कार्यक्रम मनरेगा योजना के तहत चलायी जा रही है. इसमें स्थानीय लोग भी सहयोग दे रहे हैं.

तलाबों की हो रही उड़ाही

तालाबों की उड़ाही पर खुशी जाहिर करते हुए स्थानीय निवासियों ने कहा कि यह जिला प्रशासन की बहुत अच्छी पहल है. लेकिन जब तक इस तालाब में शहर के नालों के पानी को गिरने से नहीं रोका जायेगा, तब तक इस उड़ाही का फायदा नहीं है. लोगों ने मांग करते हुए कहा कि प्रशासन इस तालाब में गिरने वाले गंदे पानी पर रोक लगाए, ताकि इस तालाब के पानी को आम लोग उपयोग में ला सकें.

मनरेगा के तहत चलाया जा रहा मिशन जल संरक्षण

इस मामले पर जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन ने कहा कि जिले में मनरेगा योजना के तहत मिशन जल संरक्षण के नाम से दरभंगा के तालाबों और नहरों की उड़ाही की योजना चलायी जा रही है. उन्होंने कहा कि हाल में ही अहिल्या स्थान में एक बड़े तालाब की उड़ाही की गई है. इसमें पानी भी भरा गया है. साथ हीं उन्होंने कहा कि कई जगहों पर तालाबों और नहरों की उड़ाही कर चेक-डेम बनाया जा रहा है.

Last Updated : Jul 4, 2019, 8:23 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details