बिहार

bihar

दरभंगा में मनाई गई जननायक कर्पूरी ठाकुर की 96 वीं जयंती

By

Published : Jan 24, 2020, 1:53 PM IST

जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन ने कहा कि आज हम लोग जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती मना रहे हैं. कर्पूरी चौक पर जिला स्तर के जितने भी अधिकारी हैं. सभी ने आकर कर्पूरी जी के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया.

darbhanga
जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती

दरभंगा: पूरे राज्य में आज जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती धूम-धाम से मनाई जा रही है. इसी कड़ी में दरभंगा जिले में भी कर्पूरी चौक पर जिलाधिकारी ने कर्पूरी ठाकुर की 96 वीं जयंती मनाई. जिलाधिकारी ने कर्पूरी ठाकुर के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर, उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किया. इस अवसर पर मौजूद अधिकारियों ने उनके किये गये समाज सेवा को याद किया. साथ ही अपने कार्य और दायित्व में लाने का संकल्प लिया.

'मैट्रिक तक मुफ्त पढ़ाई की घोषणा की थी'
बता दें कि 24 जनवरी 1924 को समस्तीपुर के पिठौझिया में जन्मे कर्पूरी ठाकुर बिहार में एक बार उप मुख्यमंत्री, दो बार मुख्यमंत्री, कई बार विधायक और विरोधी दल के नेता रह चुके हैं. अपने दो कार्यकाल में कुल मिलाकर ढाई साल के मुख्यमंत्रीत्व काल में उन्होंने जिस तरह की छाप बिहार के समाज पर छोड़ी, वैसा दूसरा उदाहरण नहीं दिखता. वे देश के पहले मुख्यमंत्री थे, जिन्होंने अपने राज्य में मैट्रिक तक मुफ्त पढ़ाई की घोषणा की थी. साथ ही राज्य में उर्दू को दूसरी राजकीय भाषा का दर्जा देने का काम किया था.

जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती मनाई गई

जिलाधिकारी ने की अपील
जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन ने कहा कि आज हम लोग जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती मना रहे हैं. कर्पूरी चौक पर जिला स्तर के जितने भी अधिकारी हैं सभी ने आकर कर्पूरी जी के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. उन्होंने कहा कि बिहार में कर्पूरी जी का बहुत महत्वपूर्ण योगदान रहा है. इसलिए इस अवसर पर उनके योगदान और उनके संकल्प को याद किया जा रहा है. वहीं, कर्पूरी जयंती के अवसर पर जिलावासियों से अपील करता हूं कि उनके जो संकल्प और सोच है उसको याद कर उसका पालन करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details