बिहार

bihar

बक्सर: 4 दिन में NRC सेंटर पहुंचे 21 अति कुपोषित बच्चे, 2 की हालत गंभीर

By

Published : Sep 8, 2019, 10:11 PM IST

Updated : Sep 9, 2019, 12:03 AM IST

कुपोषित बच्चों की मांओं का आरोप है कि ना तो उन्हें डीलरों की ओर से अनाज मुहैया कराया जाता है, और ना ही आंगनबाड़ी केंद्र से किसी तरह की मदद मिलती है. NRC सेंटर पहुंचे 21 अति कुपोषित बच्चों में 2 की हालत बेहद गंभीर है.

बक्सर में अतिकुपोषित बच्चों की हालत गंभीर

बक्सर: जिले में अतिकुपोषित बच्चे मिलने का सिलसिला लगातार जारी है. 4 दिनों में एनआरसी सेंटर में 21 अति कुपोषित बच्चे पहुंचे हैं, जिनमें से दो की स्थिति अब भी बेहद गम्भीर है. पिछले 5 महीनों से जिले के अलग-अलग प्रखंडों से अति कुपोषित बच्चों के आंकड़ों के देखकर एनआरसी सेंटर भी आश्चर्यचकित हैं.

बक्सर में अतिकुपोषित बच्चों की हालत गंभीर

भरपेट भोजन का अभाव

कुपोषित बच्चों के परिजन का आरोप है कि ना तो उन्हें डीलरों की ओर से अनाज मुहैया कराया जाता है, और ना ही आंगनबाड़ी केंद्र से किसी तरह की मदद मिलती है. हालात ऐसे है कि पूरे दिन आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चे खाने के इंतजार में बैठे रह जाते हैं, लेकिन उन्हें भरपेट भोजन नहीं मिल पाता.

दो बच्चों की स्थिति गंभीर

वहीं इस एनआरसी सेंटर पर इन अतिकुपोषित बच्चों का इलाज कर रही डॉक्टर अमिता ने बताया कि पिछले 4 दिनों में इस एनआरसी सेंटर पर 21 बच्चें आए है. इन सभी बच्चों का इलाज किया जा रहा है. अब भी दो बच्चों की स्थिति गंभीर है, उनकी बेहतरी के लिए सारी कोशिशें की जा रहीं है.

Intro:बक्सर जिलां में नही थम रहा है ,अति कुपोषित बच्चा मिलने का शिलशिला,4 दिनों में एनआरसी सेंटर पर पहुचे 21 अति कुपोषित बच्चे,दो की स्थिति अब भी है,गम्भीर।


Body:बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लगातर बिहार के बढ़ रहे ग्रोथ रेट को लेकर अपना पीठ थपथपाने में लगे है,लेकिन इस बढ़ता बिहार का जमीनी हकीकत कुछ और ही बया कर रहा है,पिछले 5 महीनों से बक्सर जिलां के अलग -अलग प्रखंड से मिल रहे अति कुपोषित बच्चों को लेकर एनआरसी सेंटर भी आश्चर्य चकित है, इस एनआरसी सेंटर पर अपने बच्चों का इलाज करा रही महादलित परिवार के महिलाओ ने बताया कि,ना तो उन्हें डीलरों के द्वारा अनाज मुहैया कराया जाता है,और ना ही आंगन बाड़ी केंद्र से किसी तरह की मदद मिलती है,हालात ऐसे हो गए है,की पूरे दिन आंगन बाड़ी केंद्रों पर बच्चे खाने का इंतजार में बैठे रह जाते है। byte परिजन वही इस एनआरसी सेंटर पर अति कुपोषित बच्चों का इलाज कर रही डॉक्टर अमिता ने बताया,केवल 4 दिनों में 21 बच्चे इस एनआरसी सेंटर पर आए है,जिनका इलाज किया जा रहा है,अब भी दो बच्चों की स्थिति गम्भीर बना हुआ है। byte डॉक्टर अमिता एनआरसी सेंटर


Conclusion:गौरतलब है ,की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सर्वेक्षण कमिटी ने पहले ही बढ़ रहे कुपोषित बच्चों की संख्या पर चिंता जहीर करते हुए कहा है,की जल्द ही इसे नियंत्रित नही किया गया तो कुपोषण के कारण लगातार बच्चे बवनापन के शिकार हो रहे है,जिस पर गम्भीरता से सोचने की जरूरत है।
Last Updated : Sep 9, 2019, 12:03 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details