बिहार

bihar

बक्सर:रबी फसलों की बुआई शुरू, धान नहीं बिकने से किसान परेशान

By

Published : Nov 28, 2020, 3:31 PM IST

बक्सर में किसानों ने रबी फसल की बुआई शुरू कर दी है. 15 नवंबर से 25 नवंबर के बीच का समय रबी फसल बुआई के लिए उत्तम माना जाता है. 15 से 20% भूमि पर अब तक किसानों ने रबी फसल की बुवाई कर दी है.

बक्सर
बक्सर

बक्सर: जिला में धान की फसल कटते ही किसानों ने रबी फसल की बुआई शुरू कर दी है. कृषि विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार अब तक 15 से 20% भूमि पर रबी फसल की बुवाई हो चुकी है. लेकिन अब भी कई ऐसे इलाके है जहां खतों में ही धान की फसल लगी हुई है. और किसान धान की फसल कटने का इंतजार कर रहे हैं.

गंगा दियारा के इलाकों में हुई है अधिकांश बुआई
जिला के गंगा दियारा इलाकों में जहां धान की खेती नहीं हुई थी, वहां के किसानों ने रबी की फसल की बुआई शुरू कर दी है. हालांकि अब भी नहरी इलाकों में रबी फसल की बुआई शुरू नही हो पाई है. क्योकि अधिकांश खेतों में अब भी धान की फसल लगी हुई है.

पेश है एक रिपोर्ट

विभाग के पास नहीं है श्रीराम 303 गेंहू के बीज
जिला के अधिकांश किसान कम भूमि पर अधिक गेंहू के उत्पादन के लिए श्रीराम 303 गेहूं के फसल लगाते हैं. लेकिन विभाग द्वारा किसानों को यह बीज उपलब्ध नहीं कराई जा रही है. बाजारों में इस बीज की कीमत 70 रूपये प्रति किलो है. जिसके कारण किसानों को इसे खरीदने में काफी परेशानी हो रही है. गौरतलब है कि जिला में लगभग 80 से 85 हजार हेक्टेयर भूमि पर गेहूं के फसल की बुवाई किसानों के द्वारा की जाती है.

नहीं मिल रहे हैं फसलों के खरीददार
कोरोना वैश्विक महामारी के बीच किसानों के परिश्रम, एवं प्रवासी श्रमिकों के सहयोग के कारण जिला में बंपर धान का उत्पादन हुआ है. सरकार एवं जिला प्रशासन के अधिकारियो के निर्देश के बाद भी अब तक किसी भी सरकारी संस्था के द्वारा, धान की खरीदारी नहीं की जा रही है. जिसके कारण किसान रबी की फसल की बुवाई नहीं कर पा रहे हैं. किसानों को यह उम्मीद थी कि, धान की फसल बेचने के बाद जो पैसे आयेंगे उसी से रबी फसल की खेती की जाएगी. पर सही दाम नहीं मिलने के कारण किसान का धान खलिहान में ही पड़ा हुआ है.

धान की खरीदारी नहीं होने से किसान परेशान

ABOUT THE AUTHOR

...view details