बिहार

bihar

'किसानों की बेहाली के जिम्मेवार हैं बीजेपी के नेता, अच्छे दिन का दिखाया सपना'

By

Published : Jan 2, 2022, 6:42 PM IST

बीजेपी के नेता लोगों को गुमराह कर रहे हैं. अच्छे दिन का सपना दिखा कर सभी किसानों को कंगाल कर दिया गया. यह कहना है कांग्रेस विधायक विश्वनाथ राम का. उन्होंने बीजेपी नेताओं पर तंज कसा है. पढ़ें रिपोर्ट...

बक्सर के किसान
बक्सर के किसान

बक्सर: बिहार में बक्सर के परेशान किसानों की हालत पर कांग्रेस विधायक विश्वनाथ राम ने बीजेपी के नेताओं पर तंज कसा (Congress MLA on Bjp Leaders) है. उन्होंने कहा कि बीजेपी सांसद अश्विनी कुमार चौबे एवं प्रदेश के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह को झूठ बोलने में महारत हासिल है. सरकार के साथ ही देश-प्रदेश की जनता को भी बीजेपी के नेता गुमराह कर रहे हैं. उन्होंने रहा कि बीजेपी के नेता अच्छे दिन का सपना दिखाकर किसानों को कंगाल कर दिया है.

यह भी पढ़ें- पश्चिमी चंपारण: बाढ़ ग्रस्त इलाके में किसान कर रहे पोर्टेबल खेती, खेतों में मचान पर उगा रहे सब्जियां

जानकारी दें कि जिले के किसानों की परेशानी कम होने का नाम नही ले रही है. किसान गेंहू फसल की सिचाई कर लगातार यूरिया के लिए भटक रहे हैं. वहीं बक्सर सदर प्रखंड के औद्योगिक थाना क्षेत्र एवं मुफसिल थाना क्षेत्र में कई उर्वरक दुकानदार हैं, जो 266 रुपए यूरिया 400-500 रुपए पैकेट किसानों को बेच रहे हैं. स्थानीय किसानों की माने तो जो किसान दुकानदार का विरोध कर रहे हैं. लिखित रूप से कई बार विभागीय अधिकारियों से इसकी शिकायत की गई, लेकिन कुछ नहीं हुआ.

कांग्रेस विधायक ने बीजेपी पर कसा तंज

जिलाधिकारी अमन समीर एवं उपविकास आयुक्त योगेश कुमार सागर द्वारा किसानों से धान अधिप्राप्ति करने के लिए कई स्तर पर रणनीति बनाई गई थी. लेकिन अधिकारी एवं कुछ वर्तमान और पूर्व पैक्स कर्मी जिला प्रशासन के आदेश का अवहेलना कर व्यपारियों का ही धान खरीदकर लक्ष्य पूरा करने में लगे हुए हैं. किसानों की बिक्री करने में आ रही परेशानियों पर कई तरह की घोषणाएं भी हुई, लेकिन जमीन पर कुछ नहीं हुआ. आलम यह है कि किसानों का धान बिचौलिया औने-पौने दाम में खरीदकर पैक्स को बेच रहे हैं.

जो किसान सहकारिता विभाग के पोर्टल पर धान बिक्री करने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराए हैं. पैक्स कर्मी उनके धान की खरीदारी करने में आनाकानी कर रहे हैं. 1960 की जगह, 1500 रु. प्रति क्विंटल ही धान खरीदने की बात कहकर किसानों को पहले ही डरा रहे है. सदर प्रखंड के जगदीशपुर, नदाव समेत कई पंचायतों में धड़ल्ले से व्यापारी अपनी धान बिक्री कर रहे हैं. शिकायत करने के बाद भी सहकारिता विभाग के अधिकारी सुनने को तैयार नहीं हैं.

हैरानी की बात है कि जिले में पूर्व पैक्स अध्यक्ष जो चुनाव हार चुके हैं, वह भी सांठ-गांठकर औने-पौने दाम में किसानों से धान की खरीददारी कर अच्छे मुनाफे पर मिलरों को बेच रहे हैं. जिसके लिए वैसे किसानों के नाम पर पहले से ही रजिस्ट्रेशन कराकर रखा गया है, जो अपनी भूमि पर स्वयं कृषि कार्य नहीं कर रहे हैं.

'आज जो किसानों की दुर्दशा दिखाई दे रही है, उसका जिम्मेवार बीजेपी के नेता ही हैं. 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव से पहले तक मैं भी भारतीय जनता पार्टी का कर्तव्यनिष्ठ कार्यकर्ता हुआ करता था. लेकिन जिस तरह से भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने किसानों को ठगा, उनके साथ धोखा किया. उसके बाद उस पार्टी से मोह भंग हो गया. मेरे पिता स्वर्गीय राम नरायण राम राजपुर विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव जीतने वाले पूरे शाहबाद के इकलौता विधायक हुआ करते थे. लेकिन अब इस पार्टी का चाल चरित्र लोग जान चुके हैं.'-विश्वनाथ राम, कांग्रेस विधायक, राजपुर विधानसभा क्षेत्र

उन्होंने स्थानीय सांसद सह भारत सरकार के केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि माननीय सांसद अश्विनी कुमार चौबे को झूठ बोलने में महारत हांसिल है. जब क्षेत्र की जनता डीएपी के लिए त्राहिमाम कर रही थी, तो बिहार सरकार के मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह और हमारे सांसद अश्विनी कुमार चौबे डीएपी की कोई कमी नहीं होने की बात कहकर सरकार से लेकर जनता तक को गुमराह कर रहे थे.

ये भी पढ़ेंःखाद के लिए मारामारी: भोर में 3 बजे से लाइन में लगते हैं किसान, फिर भी नहीं मिलती डीएपी और यूरिया

विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details