बिहार

bihar

बक्सरः ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड वैक्सीन को लेकर भ्रम, प्रशासन की बढ़ी चिंता

By

Published : Jun 6, 2021, 2:28 PM IST

बक्सर के अधिकांश गांवों में अब भी कोरोना टीका को लेकर भ्रम है. इसे दूर करने और ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाने को लेकर जिला प्रशासन प्रयास कर रहा है. टीकाकरण सत्रों की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ लोगों को जागरूक करने का काम जिला प्रशासन कर रहा है.

कोरोना टीकाकरण
कोरोना टीकाकरण

बक्सरःबिहार सहित सभी जिलों में कोरोना टीकाकरण ( Corona Vaccination ) जारी है. हालांकि 45 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण उम्मीद के मुताबिक नहीं हो पा रहा है. इसे देखते हुए कार्यपालक निदेशक, राज्य स्वास्थ्य समिति मनोज कुमार ने पत्र जारी कर सभी सिविल सर्जन एवं जिला पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिया है.

इसे भी पढ़ेंःभागलपुर: DTO ऑफिस का दरवाजा बंद कर गट-गट गटका रहे थे शराब, तब ही पुलिस ने बोला दिया धप्पा

बढ़ाई जाएगी टीकाकरण सत्रों की संख्या
जारी पत्र में कहा गया है कि लाभार्थियों की आसानी के लिए पंचायत स्तर पर वैक्सीनेशन सत्रों में वृद्धि करने का निर्देश दिया गया है. साथ ही कहा गया है कि गांव-गांव तक जाकर सामुदायिक स्थानों पर टीकाकरण किया जाएगा.

हर पंचायत में 4 से 5 सत्र होंगे संचालित
ज्यादा से ज्यादा लोगों को कम समय में वैक्सीन लगाने के लिएप्रत्येक पंचायत में कम से कम चार से पांच टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जाएगा. 45 वर्ष और उसके ऊपर के आयुवर्ग के लोगों को ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा मुहैया करवाई गई है, ताकि अधिक से अधिक इस आयुवर्ग के लोग टीका लेकर संक्रमण के खतरे से सुरक्षित रहें.

चलंत टीकाकरण टीम पंचायतों में दे रही है सेवा
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया कि विभाग ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन के सुरक्षाचक्र के अंदर लाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है. जिला के सभी पंचायतों में चलंत टीकाकरण टीम द्वारा लोगों को टीका लगाया जा रहा है. हर पंचायत के सामुदायिक स्थल पर टीकाकरण सत्र आयोजित किये जा रहे हैं और इनकी संख्या बढ़ाने हेतु विभाग निरंतर प्रयास कर रहा है.

इसे भी पढ़ेंः बक्सर : वैक्सीनेशन पर उठ रही भ्रांतियों को लेकर डीएम ने धर्म गुरुओं के साथ की बैठक

जागरुकता की कमी बन रही बाधा
डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया कि चलंत टीकाकरण टीम को ग्रामीण क्षेत्रों में विरोध का सामना करना पड़ रहा है. ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीन को लेकर जागरुकता की कमी है. विभाग द्वारा समेकित बाल विकास विभाग की कार्यकर्ताओं और आशा और एएनएम के सहयोग से लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है. उन्हें टीकाकरण को लेकर जागरूक किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details