बिहार

bihar

विश्व एड्स दिवस : NACO के वर्चुअल मीट में बोले अश्विनी चौबे- ट्रिपल 0 ही AIDS के लड़ाई का लक्ष्य

By

Published : Dec 1, 2020, 10:20 PM IST

विश्व एड्स दिवस के मौके पर NACO ने एक वेबीनार का आयोजन किया. इस वेबीनार में केंद्रीय मंत्री सह बक्सर से बीजेपी सांसद अश्विनी कुमार चौबे ने हिस्सा लिया. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि एड्स को लेकर हमारा बुनियादी लक्ष्य ट्रिपल सी है.

NACO के वेबीनार को संबोधित करते केंद्रीय मंत्री
NACO के वेबीनार को संबोधित करते केंद्रीय मंत्री

बक्सर: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि एड्स जैसी बीमारियों की रोकथाम के लिए राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (NACO) महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहा है. इसे ध्यान में रखते हुए एचआईवी/ एड्स के लिए नाको ने राष्ट्रीय कार्यनीति योजना '(NCP) (2017-2024)' तैयार की है. इस बीमारी के प्रति जागरूकता लाने में संगठन का कार्य सराहनीय है.

NACO के वेबीनार को संबोधित करते केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे विश्व एड्स दिवस पर राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन के आयोजित वेबीनार को वर्चुअल माध्यम से संबोधित किया. एनएसपी एड्स मुक्त भारत के लिए संदर्भ विशिष्ट साक्ष्य के आधार पर स्थानीय आवश्यकताओं के अनुकूल एक सुदृढ़ फ्रेमवर्क/ ढांचा प्रदान करता है. उन्होंने कहा कि हमारा बुनियादी लक्ष्य 'तीन शून्यों' में समाहित है, जिसका अर्थ है- शून्य नया संक्रमण, शून्य एड्स संबंधित मौतें तथा शून्य कलंक एवं भेदभाव. वर्तमान कोविड-19 की स्थिति हम सभी के लिए एक चुनौती है. स्वयं को और अपने आसपास के लोगों को सुरक्षित रखना सर्वोच्च प्राथमिकता है.

NACO के वेबीनार को संबोधित करते केंद्रीय मंत्री

नाको का प्रयास सराहनीय : चौबे
अश्विनी चौबे ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य के प्रति इस संकट में नाको अपना अथक प्रयास कर रहा है. जनता तक अपनी पहुंच बनाने के लिए राष्ट्रीय टॉल-फ्री एड्स हेल्पलाइन 1097 को अधिक सक्रिय बनाया गया है. एचआईवी से प्रभावित व्यक्तियों के लिए सामाजिक संरक्षण लाभों का विस्तार नाको द्वारा किया गया है और एचआईवी पीड़ित समुदाय कई सामाजिक संरक्षण लाभों तथा हकदारियों से लाभान्वित हुए हैं. उन्होंने कहा कि बीमारी की जल्द पहचान और इलाज की बदौलत एचआईवी पॉजिटिव लोग लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं और अच्छी ज़िंदगी जी सकते हैं.

NACO के वेबीनार को संबोधित करते केंद्रीय मंत्री

इस वेबीनार में राजेश भूषण, सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, आरती आहूजा, अपर सचिव एवं महानिदेशक, नाको एवं एनटीईपी, आलोक सक्सेना, संयुक्त सचिव, नाको, रमोना एम.एल. हमज़ोई, कार्यकारी मिशन निदेशक, यूएसएआईडी, डॉ. रोडेरिको एच. ऑफरिन, भारत में डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि, डॉ. बिलाली कमारा, यूएन एड्स, कंट्री निदेशक समेत कई लोग जुड़े.

ABOUT THE AUTHOR

...view details