बिहार

bihar

जलजीवन और हरियाली कार्यक्रम का आयोजन, मंत्री ने लोगों से की पौधारोपण की अपील

By

Published : Aug 2, 2019, 11:25 AM IST

औरंगाबाद जिले के प्रभारी मंत्री बृजकिशोर बिंद ने पौधारोपण कर वन महोत्सव की शुरूआत की. उन्होंने कहा कि सभी को मिलकर पौधारोपण करना चाहिए, ताकि भविष्य में जल संकट से निजात मिले.

खनन मंत्री ने किया वृक्षा रोपण

औरंगाबाद:जिले के नगर भवन में जलजीवन और हरियाली कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन जिले के प्रभारी मंत्री बृजकिशोर बिंद, भाजपा विधायक मनोज शर्मा और डीएम राहुल रंजन महिवाल ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. इस मौके पर एडीएम सुधीर कुमार, एसडीओ प्रदीप कुमार, एसडीपीओ अनूप कुमार, डीपीआरओ धर्मवीर कुमार सिंह सहित कई लोग उपस्थित थे.

इस मौके पर जिलाधिकारी राहुल रंजन महिवाल ने कहा पर्यावरण संरक्षण को लेकर पूरे राज्य में हर साल पौधारोपण किया जाता है. लेकिन इस साल जिस तरह से मुजफ्फरपुर में चमकी से बच्चों की जानें गई हैं और लू के कारण मौतें हुई है, उसके बाद सरकार ज्यादा सचेत हो गई है.

जल जीवन और हरियाली कार्यक्रम का आयोजन

पर्यावरण संरक्षण पर जोर
जिले के प्रभारी मंत्री बृजकिशोर बिंद ने कहा कि अब मनुष्य के अस्तित्व पर ही संकट बना हुआ है. पर्यावरण दूषित हो रहा है और पेड़ों की कटाई नहीं रुक रही है. इसलिए ये बहुत जरूरी है कि सभी जगह पौधा रोपण किया जाए. इसके लिए प्रत्येक व्यक्ति को आगे आना होगा.

पौधा रोपण करने की अपील
उन्होंने कहा कि की गर्मी में लू लगने से कई लोगों की मौत हो गई है जिसका प्रमुख कारण तापमान है. जल, जीवन और हरियाली मिशन के तहत लोगों को संदेश दिया जा रहा है कि वो जल का संरक्षण करें, पौधारोपण करें ताकि हमें भविष्य में जल संकट से निजात मिले. आद्रता आसमान में बना रहे ताकि अच्छी बारिश हो.

Intro:bh_au_01_ mantri_at_aurangabad_vis_ bite_pkg_bh10003
एंकर :- औरंगाबाद जिले के प्रभारी मंत्री ब्रजकिशोर बिंद ने आसमान में गुब्बारे उड़ाकर और एक पीपल का पौधा लगाकर कार्यक्रम किया शुरुआत। उस दिन पूर्व बिहार के मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार से लगभग 100 की मौत व औरंगाबाद में लू से 60 की मौत। उसके बाद मंत्री जी का जल जीवन और हरियाली का पाठशाला शुरू किया,लेकिन कभी माइक खराब हो जाए, और भवन का बिजली गुल हो जाए। मंत्री जी का गुस्सा आए लेकिन मीडिया के कैमरा देख कर शांत हो जाएगा।


Body:v.o.1.गौरतलब है कि औरंगाबाद जिले के नगर भवन में जल जीवन और जीवन हरियाली कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्वलित जिले के प्रभारी मंत्री बृजकिशोर बिंद, भाजपा विधायक मनोज शर्मा, डीएम राहुल रंजन महिवाल, शुरुआत किया। इस मौके पर एडीएम सुधीर कुमार एसडीओ प्रदीप कुमार एसडीपीओ अनूप कुमार डीपीआरओ धर्मवीर कुमार सिंह आदि उपस्थित रहे।
1.वाईट:- राहुल रंजन महिवाल, जिलाधिकारी औरंगाबाद


Conclusion:v.o.2प्रभारी मंत्री ने कहा कि अब मनुष्य के अस्तित्व पर ही संकट बना हुआ है पर्यावरण दूषित हो रहा है और पेड़ों की कटाई नहीं रुक रही है जरूरी है कि प्रत्येक व्यक्ति पेड़ लगाने के लिए आगे आना होगा उन्होंने कहा कि की गर्मी में लू लगने से कई लोगों की मौत हो गई है जिसका प्रमुख कारण है तापमान बढ़ना आद्रता में कमी रह रही है जरूरी है कि सभी लोग अभियान चलाकर पेड़ लगाएं। साथी बिहार के मुजफ्फरपुर, गया, नवादा, औरंगाबाद लू से काफी मौत हुई है। जलस्तर खिसक रहा है जरूरी है कि लोगो जागरूक हो और ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं।
2.वाईट :- बृजकिशोर बिंद, खनन मंत्री व प्रभारी मंत्री बिहार सरकार।

ABOUT THE AUTHOR

...view details