बिहार

bihar

घंटों लाइन में खड़े रहने के बावजूद खाद नहीं मिलने पर किसानों ने किया हंगामा

By

Published : Sep 22, 2021, 12:31 PM IST

Updated : Sep 22, 2021, 1:46 PM IST

बिहार सरकार लगातार खाद की किल्लत नहीं होने का दावा कर रही है. इसी बीच खाद की आपूर्ति कम होने के कारण किसानों में भारी नाराजगी है. मजबूरी में किसान सड़क पर उतर कर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. मामला औरंगाबाद जिले का है.

2
2

औरंगाबादःबिहार के औरंगाबाद (Aurangabad) जिले में किसानों को व्यापार मंडल एवं बिस्कोमान से खाद नहीं मिल पा रहा है. इससे नाराज किसानों ने NH 139 को जाम कर जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. जाम के कारण यातायात बाधित होने से लोगों को काफी परेशानी हुई.

इन्हें भी पढ़ें-खाद की कालाबाजारी रोकने पर अन्नदाता पर बरसी पुलिस की लाठी.. किसानों का हंगामा

बता दें कि बिहार में खाद के अभाव में किसानों के खेतों में लगी धान की फसल खराब हो रही है. किसान घंटों लाइन में खड़े हो रहे हैं, फिर भी उन्हें खाद नहीं मिल पाया. इसी कारण किसानों ने खाद की मांग को लेकर ओबरा में NH 139 को जाम कर जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. इस दौरान विरोध-प्रदर्शन में पुरुष किसानों के साथ-साथ महिला किसान भी सड़क पर उतरीं थी.

इन्हें भी पढ़ें-KCC लक्ष्य हासिल करने में पिछड़ रहा बिहार, बैंकों के ढुलमुल रवैये से बढ़ी चिंता

महिला किसानों का कहना है कि सुबह से ही लाइन लगते हैं लेकिन एक बोरी भी खाद नसीब नहीं हो पाता है. नेताओं के खिलाफ आक्रोश व्यक्त करते हुए एक महिला किसान ने कहा कि वोट मांगने सब आते हैं, लेकिन खाद दिलवाने के लिए अभी कोई नेता नजर नहीं आ रहे हैं. खाद नहीं मिलने के कारण खेतों में लगी धान की फसल खराब हो रही है.

जाम की सूचना पाकर ओबरा थाना अध्यक्ष पंकज कुमार सैनी अपने दल बल के साथ मौके पर पहुंचे और किसानों को समझा-बुझाकर सड़क जाम को खुलवाया. थाना अध्यक्ष ने बताया कि नाराज किसान यूरिया खाद की कालाबाजारी का आरोप लगा रहे हैं. किसानों ने खाद नहीं मिलने के कारण सड़क को जाम कर दिया था. खाद की आपूर्ति कम होने के कारण यह समस्या उत्पन्न हो रही है.

नोट- खाद की आपूर्ति मिलने में परेशानी हो तो पटना स्थित कृषि विभाग के कंट्रोल रूम में 0612-2233555 पर करें शिकायत.

Last Updated : Sep 22, 2021, 1:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details