बिहार

bihar

भागलपुर जिले में लगेंगे वर्षा मापी यंत्र, मौसम में होने वाले बदलाव की मिलेगी सही जानकारी

By

Published : Aug 10, 2020, 10:59 PM IST

जिले के सभी पंचायतों में वर्षा जल मापी यंत्र लगाया जाएगा है. इसके लिए स्थल का चयन कर लिया गया है, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों ने स्थल चयन कर रिपोर्ट जिला कृषि पदाधिकारी को सौंप दी है और जल्द ही स्वीकृति मिलने के बाद इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा.

Bhagalpur
भागलपुर जिले में लगेंगे वर्षा मापी यंत्र

भागलपुर:जिले के सभी पंचायतों में वर्षा जल मापी यंत्र लगाया जाएगा है. इसके लिए स्थल का चयन कर लिया गया है, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों ने स्थल चयन कर रिपोर्ट जिला कृषि पदाधिकारी को सौंप दी है और जल्द ही स्वीकृति मिलने के बाद इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा. बता दें कि वर्षा जल मापी यंत्र लगने से मौसम में होने वाले बदलाव का सही आकलन किया जा सकेगा.

बता दें कि अभी सिर्फ जिला व प्रखंड मुख्यालय में वर्षा मापी यंत्र की व्यवस्था है. जिसके चलते वर्षा का सही आकलन नहीं हो पाता है. अक्सर देखा गया है कि प्रखंड मुख्यालय में बारिश हुई तो प्रखंड के कई गांवों में बारिश नहीं हुई या गांव में बारिश हुई तो प्रखंड मुख्यालय में एक बूंद भी बारिश नहीं हुई, ऐसी स्थिति में वर्षा पात का सही आकलन नहीं हो पाता है. प्रखंड मुख्यालय में हुई बारिश से पूरे प्रखंड का वर्षा पात आंकड़ा प्रस्तुत कर दिया जाता है, लेकिन अब पंचायतों में वर्षा मापी यंत्र लगने के बाद वर्षा पात से संबंधित विसंगति की काफी हद तक दूर हो जाएगी और सही जानकारी मिल सकेगी.

जिला कृषि पदाधिकारी केके झा ने बताया कि जिले के 242 पंचायतों में वर्षा जल मापी यंत्र लगना है. स्थल के चयन के लिए विभाग से एक टीम को भेज दिया गया है और जल्दी ही स्वीकृति मिलने के बाद इस पर काम शुरू हो जाएगा, उन्होंने बताया कि जल मापी यंत्र से वर्षा का सही आकलन किया जा सकेगा. जिसके आधार पर अब किसानों को मुआवजा दिया जाएगा.

पढ़े-बिहार के किसानों को मिल रहा प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ- कृषि मंत्री

उन्होंने बताया कि अभी प्रखंड के मुख्यालय में लगे यंत्र के हिसाब से वर्षा का आकलन किया जा रहा था, जिससे सही आकलन नहीं हो पा रहा था और किसान को भी नुकसान उठाना पड़ था. उन्होंने बताया कि अभी प्रखंड में हुई वर्षा के आकलन की ही रिपोर्ट विभाग को भेजी जाती थी और उसी के आधार पर क्षतिपूर्ति आकलन दिया जाता था, लेकिन अब इस यंत्र के लग जाने से पंचायत वार वर्षा का रिकॉर्ड मिलेगा सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details