बिहार

bihar

भागलपुर: मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क का भूमि अधिग्रहण अंतिम चरण में, अक्टूबर से शुरू होगा काम

By

Published : Sep 18, 2021, 9:44 AM IST

Munger-Mirzachowki Road
मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क ()

मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन के जमीन अधिग्रहण की बाधा दूर हो गई है. जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने जमीन अधिग्रहण में तेजी लाने का निर्देश दिया है. इस सड़क के बन जाने से झारखंड और बंगाल जाने वाले यात्रियों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी. पढ़ें पूरी खबर...

भागलपुर: मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क (Munger-Mirza Chouki Road) के जमीन अधिग्रहण की बाधा दूर हो गई है. एनएचएआई (NHAI) ने 3 मौजा जमीन का नक्शा बदलकर प्रस्ताव जिला भू अर्जन कार्यालय को दे दिया है. प्रस्ताव की जांच की जा रही है. इसके बाद संबंधित 3 मौजा जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

यह भी पढ़ें-भागलपुर: सुनहौला प्रखंड में नामांकन के दूसरे दिन 591 प्रत्याशियों ने दाखिल किया पर्चा

भागलपुर मिर्जाचौकी फोरलेन के लिए भागलपुर जिले के सुल्तानगंज, नाथनगर, गोराडीह, सबौर, कहलगांव और पीरपैंती प्रखंड में जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है. छह प्रखंडों में 92 मौजा की जमीन का अधिग्रहण होना है. निर्माण एजेंसी अक्टूबर से काम शुरू करेगी. पहले चरण में 3 फेज में निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा. इसे देखते हुए जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने जमीन अधिग्रहण में तेजी लाने का निर्देश दिया है और सभी प्रखंडों में वरीय पदाधिकारी की नियुक्ति की है.

देखें वीडियो

एडीएम और डीडीसी को इसकी मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी दी गई है. 4 हजार करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली फोरलेन सड़क बाईपास से मिलेगी. रसलपुर- मिर्जाचौकी के बीच दो जगह टोल प्लाजा का निर्माण किया जाएगा. कई जगह गोलंबर बनेगा. कलवर्ट का भी निर्माण होगा. पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण किया जाएगा. मुंगेर से मिर्जाचौकी तक 124 किलोमीटर लंबी सड़क का 95 किलोमीटर हिस्सा भागलपुर में बनेगा. इस सड़क के बन जाने से झारखंड और बंगाल जाने वाले यात्रियों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी.

"भागलपुर में ग्रीन फिल्ड फोर लेन सड़क बनेगा. इसके लिये भू अर्जन की प्रक्रिया तेजी से की जा रही है. जिले के 92 गांव में भू अर्जन होना है. हमलोगों ने 75 से अधिक गांव का अवार्ड डिक्लेअर कर दिया है. बाढ़ के कारण 20-25 दिन की देर हुई है. जहां पहले फेज में काम होना है वहां 80% जमीन अधिग्रहण कर एनएचएआई को सुपुर्द कर दिया जाएगा, ताकि अक्टूबर में काम शुरू हो सके."- सुब्रत कुमार सेन, डीएम, भागलपुर

बता दें कि जमीन अधिग्रहण के लिए 65 मौजा के रैयतों का अवार्ड बन गया है. आवेदन की जांच की जा रही है. जांच के बाद भुगतान किया जाएगा. अभी तक करीब 10 करोड़ का भुगतान किया जा चुका है. फोरलेन को लेकर संबंधित अंचल में शिविर लगाकर रैयतों से मुआवजा भुगतान के लिए आवेदन भी लिया जा रहा है. तीन एलाइनमेंट का प्रस्ताव भी मिला है. जांच के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. फोरलेन के लिए भागलपुर जिले के सुल्तानगंज में 145 हेक्टेयर, नाथनगर में 23.34 हेक्टेयर, सबौर में 57.64 हेक्टेयर, गोराडीह में 12.54 हेक्टेयर, कहलगांव में 182.8 हेक्टेयर और पीरपैंती में 95.8 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण किया जाएगा.

यह भी पढ़ें-उत्तराखंड में आज से शुरू होगी चारधाम यात्रा, पंजीकरण व ई-पास जरूरी, जानें अन्य नियम

ABOUT THE AUTHOR

...view details