बिहार

bihar

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को मिलेगा बिहार से सौगात, जर्दालु आम का चखेंगे स्वाद

By

Published : Jun 5, 2020, 7:55 PM IST

भागलपुर का जर्दालू आम सुपाच्य होता है. इसे जीआई टैग भी मिला हुआ है. इस आम को हर साल राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री सहित मंत्रियों को सौगात स्वरूप में भेंट दिया जाता है.

bhagalpur
bhagalpur

भागलपुर:अंग की सौगात जर्दालु आम राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रियों को जून को ब्रह्मपुत्र मेल से भेजा जाएगा. यहां से प्रति वर्ष देश के अति विशिष्ट लोगों को राज्य सरकार की तरफ से जर्दालु आम उपहार के रूप में भेजा जाता रहा है. इस वर्ष भी अतिथियों को जर्दालु आम उपहार स्वरुप भेजने की तैयारी का निर्देश मंत्रिमंडल समन्वय विभाग के प्रधान सचिव ने डीएम को भेज दिया है. हालांकि इस बार मंजर देर से आने की वजह से एक सप्ताह देर से आम भेजा जा रहा है.

हर साल दिया जाता है भेट

आम भेजने के लिए कमेटी का गठन
बेहतरीन आमों को भेजने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है. ये कमेटी जिले की बेहतर गुणवत्ता वाले जर्दालु आम की पहचान करेगी. इस कमेटी में जिला कृषि पदाधिकारी केके झा,सहायक निदेशक उद्यान बीएयू के वैज्ञानिक शामिल हैं. हर साल जिला प्रशासन की ओर से तिलकपुर स्थित मधुबन नर्सरी से जर्दालु आम दिल्ली भेजा जाता है. इस बार वहां आम कम होने की वजह से पिरपैंती, कहलगांव, सबौर आदि जगह से आमों को संग्रह कर दिल्ली भेजा जाएगा. जर्दालू आम की प्रतिष्ठा भागलपुर से जुड़ी है, इसलिए क्वालिटी वाली आम ही पैकिंग कराई जाएगी.

भागलपुर का जर्दालू आम

आम भेजने की तैयारी शुरू
भागलपुर कृषि पदाधिकारी कृष्णकांत झा ने बताया कि हर साल की तरह इस साल भी राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और मंत्रिमंडल के सभी मंत्रियों को अंग की सौगात जर्दालु आम उपहार स्वरूप 8 जून को ब्रह्मपुत्र मेल से भेजी जाएगी. इसे लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है. उन्होंने बताया कि इस बार एक सप्ताह की देरी से आम दिल्ली भेजा जा रहा है. बेहतर आम को चुनने के लिए वैज्ञानिकों के साथ एक टीम का गठन कर दिया गया है, जो बेहतरीन स्वाद के आम की पहचान करेंगे.

ईटीवी भारत संवाददाता की रिपोर्ट

जर्दालू आम को मिला है विशिष्ट फल का दर्जा
बता दें कि 8 जून को 1000 पैकेट आम दिल्ली स्थित बिहार भवन भेजा जाएगा. वहां से राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री सहित मंत्रियों को सौगात स्वरूप ये आम भेंट किया जाएगा. जर्दालू आम को भारत सरकार की ओर से 2007 में विशिष्ट फल का दर्जा मिला हुआ है. साथ ही बेहतरीन स्वाद को ध्यान में रखते हुए इसके प्रचार-प्रसार के लिए इसे राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री समेत विशिष्ट अतिथियों को भेजने की परंपरा शुरू की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details