बिहार

bihar

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री भी चखेंगे बिहार के प्रसिद्ध जर्दालू आम का स्वाद

By

Published : Jun 8, 2020, 11:55 PM IST

आज जर्दालु आम को 1500 अलग-अलग विशेष पैकेटों में पैक करके भागलपुर से ब्रह्मपुत्र मेल ट्रेन से दिल्ली भेजा गया है. यह आम पहले दिल्ली स्थित बिहार भवन जाएगा. इसके बाद वहां से अलग-अलग विशिष्ट लोगों को भेजा जाएगा.

भागलपुर
भागलपुर

भागलपुर:राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बिहार का प्रसिद्ध जर्दालू आम का स्वाद चखेंगे. जर्दालू आम की खास पैकिंग कराकर सोमवार को प्रत्येक साल की तरह इस बार भी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित केंद्रीय मंत्रियों को भागलपुर का प्रसिद्ध जर्दालू आम भेजा गया है.

बिहार का प्रसिद्ध जर्दालू आम

आज जर्दालु आम को 1500 अलग-अलग विशेष पैकेटों में पैक करके भागलपुर से ब्रह्मपुत्र मेल ट्रेन से दिल्ली भेजा गया है. यह आम पहले दिल्ली स्थित बिहार भवन जाएगा. इसके बाद वहां से अलग-अलग विशिष्ट लोगों को भेजा जाएगा. तैयार पैकेट में न केवल आम होंगे, बल्कि उसकी खासियत बताने के लिए एक-एक पंफलेट भी भेजा गया है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड बनाने की पहल
पंफलेट में आम के स्वाद से लेकर खासियतों का समस्त विवरण दिया गया है. जर्दालु आम में फाइबर अधिक होता है, जो पेट के लिए उत्तम है. यह सुपाच्य होता है. इसमें शुगर की मात्रा कम होती है. जिससे शुगर और रक्तचाप वाले मरीज भी इसे खा सकते हैं. जर्दालू आम को जीआई (जियोग्राफिकल इंडिकेशन टैग) मिल चुका है. जिससे इसे अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिल गई है. जर्दालू आम को अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड बनाने की पहल की जा रही है.

जर्दालू आम

गणमान्य लोगों को भेजा गया जर्दालु आम
जिला कृषि पदाधिकारी कृष्णकांत झा ने बताया कि आम भेजने से पहले चुनिंदा बागों से इसका चयन किया जाता है. इसकी पैंकिग करवाकर खास तरीके से गणमान्य लोगों को भेजा जाता है. राज्य सरकार की ओर से बरसों से सौगात के रूप में भेजे जाने वाले भागलपुरी जर्दालु आम को देश के महामहिम राष्ट्रपति सहित सभी गणमान्य लोगों के लिए भेजा जा रहा है.

देश के खास लोगों को सौगात के रूप में भेजा गयाजर्दालु आम
गौरतलब है कि भागलपुरी जर्दालु आम को महामहिम राष्ट्रपति, सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश, प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंत्रिमंडल के सभी सदस्य, दिल्ली के मुख्यमंत्री साथ ही देश के खास लोगों को सौगात के रूप में भेजा गया. राज्य सरकार के दिशा निर्देश पर भागलपुर के जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने जिला कृषि पदाधिकारी कृष्णकांत झा, आत्मा के डायरेक्टर प्रभात कुमार और जिला उद्यान विभाग के सहायक निदेशक अजय कुमार को सरकार की ओर से भेजे जाने वाले सौगात को भेजने की जिम्मेदारी सौंपी थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details