बिहार

bihar

बाल हृदय योजना के तहत 6 बच्चों को मिलेगा जीवनदान, ऑपरेशन के लिए भेजे गए गुजरात

By

Published : Mar 10, 2021, 10:01 AM IST

Updated : Mar 10, 2021, 10:12 AM IST

बाल हृदय योजना के तहत 6 बच्चों को जीवनदान दिया जाएगा. जिन बच्चों के दिल में छेद है या जिन बच्चों को जन्म से ही जटिल बीमारी है, ऐसे बच्चों को ऑपरेशन के लिए गुजरात भेजा जाएगा.

बच्चों को भेजा जाएगा गुजरात
बच्चों को भेजा जाएगा गुजरात

बेगूसराय: दिल में छेद या जन्म से ही दोनों पैर से विकलांग बच्चों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. राज्य स्वास्थ समिति इन बच्चों के लिए नया जीवनदान देने जा रही है. जिसके तहत बच्चों को सरकारी खर्च पर गुजरात भेजा जा रहा है. जहां इनका मुफ्त में ऑपरेशन किया जाएगा. ऐसे बच्चों को सबसे पहले पटना भेजा जाएगा, जहां स्क्रीनिंग के बाद गुजरात के लिए रवाना किया जाएगा. सरकार की इस योजना का लाभ पा रहे बच्चों के माता-पिता में खुशी देखी जा रही है.

इसे भी पढ़ें:बेतिया: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के चाचा के घर में लाखों की चोरी, जांच में जुटी पुलिस

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम का किया गया था आयोजन
वर्ष 2015 में सरकार के माध्यम से लागू राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रमका आयोजन किया गया था. यह कार्यक्रम मासूम बच्चे और उनके परिवार के लोगों के लिए वरदान साबित हो रहा है. सरकार की इस योजना ने उनके जीवन मे खुशियां भरने का काम कर रही है.

ये भी पढ़ें:मंगलवार को बिहार में कोरोना के 41 नए मामले आए सामने, 43416 लोगों का हुआ वैक्सीनेशन

6 बच्चों का चयन
बेगूसराय में ऐसे ही 6 बच्चों का चयन इस योजना के तहत किया गया है. इन बच्चों को मंगलवार को पटना रेफर किया गया है, जहां स्क्रीनिंग के बाद उन्हें ऑपरेशन के लिए गुजरात भेजा जाएगा.

इस योजना के अंतर्गत जिले के प्रत्येक प्रखंड में चिकित्सक, एएनएम और फार्मासिस्ट की पदस्थापन किया गया था. इस योजना के तहत ऐसे बच्चों का चयन किया गया है जिन बच्चों के दिल में छेद है, जिन बच्चों के दोनों पैर खराब हैं या फिर मुंह की बीमारी से ग्रसित हैं.-डॉ रतिश्रवन,जिला समन्वय पदाधिकारी

Last Updated : Mar 10, 2021, 10:12 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details