बिहार

bihar

बेगूसराय: अतुल्य गंगा मुंडमाल परिक्रमा की टीम पहुंची नयागांव, लोगों ने किया स्वागत

By

Published : Jan 5, 2021, 10:53 AM IST

अतुल्य गंगा मुंडमाल परिक्रमा की टीम के द्वारा यात्रा निकाली गई. यह यात्रा प्रयागराज से चलकर गंगा के उत्तरी किनारे होते हुए गंगासागर तक पहुंची. वहां से दक्षिणी किनारे होकर गोमुख तक गंगा परिक्रमा यात्रा पर निकली अतुल्य गंगा मुंडमाल परिक्रमा की टीम सोमवार की शाम मटिहानी प्रखंड के नयागांव पहुंची.

बेगूसराय
अतुल्य गंगा मुंडमाल परिक्रमा की टीम पहुंची नयागांव

बेगूसराय:अतुल्य गंगा मुंडमाल परिक्रमा की टीम नयागांव पहुंची. टीम के पहुंचने पर लोगों ने गर्मजोशी के साथ टीम का स्वागत किया. इस मौके पर जागरूकता के व्यापक कार्यक्रम आयोजित किए गए. इस मौके पर राम संजय सिंह, अंकित कुमार, राहुल कुमार, पीयूष लाजो, नरेश सिंह, उदय सिंह, दयानंद सिंह, भोगी सिंह और कुंदन कुमार समेत सैकड़ों ग्रामीण मौजूद थे.

जन सहयोग के बिना गंगा की सफाई संभव नहीं
इस मौके पर टीम का नेतृत्व कर रहे कर्नल आर.पी. पांडेय ने कहा कि आपसी सामंजस और जन सहयोग के बिना गंगा की सफाई संभव नहीं है. परिक्रमा के 30वें पड़ाव के दौरान नयागांव गंगा घाट पर उन्होंने कहा कि एक तरफ सरकार के द्वारा गंगा सफाई अभियान चलाया जा रहा है और दूसरी तरफ गंगा में आमजन गंदगी फैलाने का काम करते हैं.

हमारी संस्था गंगा को स्वच्छ बनाने में लगी है, जिससे आने वाली पीढ़ी उसी प्रकार गंगाजल मिल सकें, जैसा पूर्वजों के समय था. हम सब को यह संकल्प लेना ही होगा. आज गंगा माता का आंचल दूषित बना हुआ है. देश के आर्थिक विकास के लिए गंगा की स्वच्छता जरूरी है. गंगा आस्था का केंद्र और हमारी संस्कृति एवं सभ्यता की पहचान है. लेकिन आज गंगा का अस्तित्व खतरे में है. लोगों को जागरूक और गंगा को स्वच्छ बनाए रखने के प्रयागराज से छह हजार किलोमीटर की यात्रा शुरू की गई है.- कर्नल आर.पी. पांडेय

ABOUT THE AUTHOR

...view details