बिहार

bihar

बांका में आयोजित किया गया प्रशासनिक शिविर, लोगों को दी गई योजनाओं की जानकारी

By

Published : Mar 4, 2021, 5:21 PM IST

बांका जिले की ओर से चांदन प्रखंड के आदिवासी बहुल क्षेत्र आकाकुरा में प्रशासनिक शिविर का आयोजन किया गया. इस दौरान सरकारी योजना की जानकारी दी गई. साथ ही आवेदन भी लिया गया.

Administrative Camp
Administrative Camp

बांका (चांदन):जिले में बुधवार को चांदन प्रखंड के उत्तरी वारने पंचायत के आकाकुरा गांव में विकास शिविरका आयोजन किया गया. इस दौरान अनुसूचित जन जाति के विकास के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही विशेष योजना को सही तरीके से जमीन पर उतारने, लोगों को शत प्रतिशत लाभ मिलने और इसकी समस्या एवं शिकायत के समुचित निपटारे के लिए इस शिविर में डीडीसी रविप्रकाश ने समीक्षा की.

यह भी पढ़ें -दरभंगा: CM कॉलेज में 10 दिवसीय संस्कृत संभाषण शिविर, शिष्य से लेकर गुरु तक सीख रहे संस्कृत

शिविर का किया गया आयोजन
इसमें मुख्य रूप से मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालय, जन वितरण प्रणाली, राशन कार्ड, मशरूम उत्पादन, पेयजल, विद्युत, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड सहित लगभग सभी विकास योजनाओं की जानकारी के लिए शिविर लगाया गया था. साथ ही साथ इसमें शिकायत हेतु आवेदन भी लिया गया.

निपटाने का भरोसा
शिविर में सबसे अधिक भीड़ राजस्व वसूली एवं बिजली बोर्ड के शिविर में देखा गया. जहां बिजली बिल सुधार के साथ-साथ राजस्व में बड़े पैमाने पर आवेदन लिया गया. जिसे जल्द से जल्द निपटाने का भी भरोसा दिया गया. इस दौरान जिलाधिकारी को लोगों द्वारा मनरेगा, राशन, आंगनबाड़ी सहित कई विभाग की शिकायत सुनने को मिला.

यह भी पढ़ें -मोतिहारी: SP ने किया रक्तदान शिविर का उद्घाटन, 90 लोगों ने किया रक्तदान

लोगों ने आवेदन किया
इस शिविर में स्वास्थ्य शिविर में चिकित्सा प्रभारी की देख-रेख में 234 लोगों की जांच किया गया. जिसमें 15 दिव्यांगभी शामिल थे. राजस्व वसूली 1 लाख 55 हजार की हुई, जमीनी विवाद के 37, जमाबन्दी 15, दाखिल खारिज 8, भूदान 7, अतिक्रमण 4, बन्दोबस्ती 1, मनरेगा के लिए 233, जॉब के लिए 33, काम के लिए 133, इसके अलावे बिजली बिल सुधार, नए कनेक्शन गोल्डन कार्ड, बाल विकास के लिए भी बड़ी संख्या में आवेदन आया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details