बिहार

bihar

एक अप्रैल से सरकारी स्कूलों में शुरू होगी क्षेत्रीय भाषा में पढ़ाई: सम्राट चौधरी

By

Published : Mar 14, 2021, 11:00 PM IST

बांका में पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि सरकार बहुनीतियों पर स्कूल को चलाती है. आबादी का मात्र 5 प्रतिशत लोग टैक्स देते हैं और सरकार 95 प्रतिशत लोगों को व्यवस्था देती है. वहीं, विद्यालयों में होमवर्क की व्यवस्था बंद होनी चाहिए. खेलकूद के लिए प्रत्येक पंचायत में खेल मैदान का निर्माण कराया जायेगा. जिसे अगले वित्तीय वर्ष से बनाने का काम शुरू कर दिया जायेगा.

बांका
बांका

बांका: बिहार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी एक दिवसीय निजी दौरे पर जिले के धोरैया प्रखंड स्थित धनकुंड पहुंचे. जहां उन्होने संत मेही इंटरनेशनल स्कूल के उद्घाटन किया. साथ ही स्कूल परिसर में पौधरोपण भी किया. इस दौरान कहलगांव के भाजपा विधायक पवन यादव भी मौजूद रहे. उद्घाटन कार्यक्रम से पहले स्कूल संचालक के द्वारा बुके और अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया.

ये भी पढ़ें-बभनगामा पंचायत के दिगंबर मंडल को बेस्ट मुखिया ऑफ बिहार का मिला सम्मान

'स्कूलों में स्थानीय भाषा में होगी पढ़ाई'
पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि गांव में प्राइवेट स्कूल खुलने का मतलब है कि सरकार अपने कर्त्तव्यों को पूरा नहीं कर पा रही है. बच्चों को अब गुरूकुल काॅनसेप्ट छोड़ टेक्नोलॉजी पर आना होगा. क्योंकि 40-50 वर्ष पहले लोग मैट्रिक कर लेते थे तो बहुत बड़ी बात होती थी. 90 के दशक आते-आते शिक्षा में सुधार हुआ, तो स्नातक करने लगे. उन्होंने कहा कि अब सरकारी स्कूलों में स्थानीय भाषा का इस्तेमाल किया जायेगा. ताकि पढ़ाई और सुगम हो सके. पीएम नरेंद्र मोदी ने एक अप्रैल से सरकारी स्तर के स्कूल में पढ़ाई के लिए क्षेत्रीय भाषा लागू करने का निर्णय लिया है.

'होमवर्क की व्यवस्था होनी चाहिए बंद'
उन्होंने कहा कि सरकार बहुनीतियों पर स्कूल को चलाती है. आबादी का मात्र 5 प्रतिशत लोग टैक्स देते हैं और सरकार 95 प्रतिशत लोगों को व्यवस्था देती है. वहीं, विद्यालयों में होमवर्क की व्यवस्था बंद होनी चाहिए. खेलकूद के लिए प्रत्येक पंचायत में खेल मैदान का निर्माण कराया जायेगा. जिसे अगले वित्तीय वर्ष से बनाने का काम शुरू कर दिया जायेगा.

बांका में पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी

'पंचायतों को बनाया जाएगा आत्मनिर्भर'
पंचायती राज मंत्री ने कहा कि सरकार पंचायतों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए लगातार कोशिश कर रही है. आत्मनिर्भर पंचायत बनने से पंचायत के लोगों को सभी सुविधाएं एक ही स्थान पर मिलेगी. सूबे में 15 अगस्त से पहले ही सभी पंचायत भवनों में आरटीपीएस काउंटर खोला दिया जाएगा. इसके अलावा प्रत्येक गांव में आरएमएस सिस्टम के माध्यम से सोलर युक्त लाइट लगवाया जाएगा और इसकी मॉनिटरिंग इंटरनेट के माध्यम से कहीं से भी की जा सकती है.

ये भी पढ़ें-बांका मंडल कारा का अधिकारियों ने किया औचक निरीक्षण, डेढ़ घंटे तक चला छापेमारी अभियान

उन्होंने कहा कि बिहार से अब कोरोना खत्म हो गया है. पूरे बिहार में मात्र 300 लोग कोराना से ग्रसित है. जिनमें सिर्फ बुजुर्ग लोग ही शामिल हैं. मौके पर डिप्टी कमिश्नर संजय कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी रंजन चौधरी, सीओ हंसनाथ तिवारी, बीडीओ अभिनव भारती, थानाध्यक्ष अभिनंदन सिंह, निरंजन पंडित सहित अन्य उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details