बिहार

bihar

बांका: दहेज और बाल विवाह उन्मूलन के लिए विशेष बैठक, लोगों को जागरूक करने के निर्देश

By

Published : Dec 31, 2020, 3:47 PM IST

बांका के चांदन प्रखंड मुख्यालय में दहेज और बाल विवाह उन्मूलन को लेकर विशेष बैठक आयोजित की गई. इसमें पंचायत स्तर पर समिति बनाकर लोगों को जागरूक करने की बात कही गई.

Meeting for elimination of dowry and prevention of child marriage in banka
Meeting for elimination of dowry and prevention of child marriage in banka

बांका: जिले के चांदन प्रखंड में स्थित आईटी भवन में बाल विवाह और दहेज उन्मूलन के लिए एक बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में दहेज उन्मूलन और बाल विवाह उन्मूलन के लिए समिति का गठन किया गया. अब 4 जनवरी तक पंचायतवार समिति का गठन कर इसकी सूचना जिला स्तर तक भेज दी जाएगी.

बैठक में इस बात पर चर्चा की गई कि समाज में फैले दहेज और बाल विवाह जैसी कुरीतियों पर कार्रवाई की जाए. अगर कहीं जिले में इस प्रकार की कोई घटना होती है तो इसकी जानकारी जिलास्तर तक के पदाधिकारियों को दी जाए. ताकि उचित कार्रवाई हो सके.

ग्रामीणों को किया जाएगा जागरूक
इसके अलावा पंचायत स्तर पर बनी कमेटी के सदस्य प्रत्येक सप्ताह बैठक कर गांव के लोगों को दहेज मुक्त शादी और बाल विवाह के बारे में जानकारी देंगे. साथ ही ग्रामीणों को इसके प्रति जागरूक करेंगे. इस बैठक के बाद वरीय समाहर्ता और बीडीओ ने कई अन्य विभागों की भी समीक्षा की. उन्होंने सभी सरकारी योजनाओं को गांव-गांव तक पहुंचाने का निर्देश दिया. जिससे अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें.

"सरकार की सभी योजना अब गरीबों के घरों तक पहुंचाने के लिए हमें पूरी मेहनत से काम करना होगा. किसी को भी इसमे कोताही नहीं बरतनी चाहिए. अगर कोई लापरवाही करते हुए पाया जाता है तो उन्हें दंडित किया जाएगा."-दुर्गाशंकर, बीडीओ

ABOUT THE AUTHOR

...view details