बिहार

bihar

बांकाः शहरी क्षेत्र में शौचालय की समस्या होगी खत्म, लगाए जा रहे हैं दस मॉड्यूलर टॉयलेट

By

Published : Feb 29, 2020, 1:21 PM IST

नगर परिषद बांका के कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि दस सार्वजनिक शौचालय निर्माण कराने के साथ-साथ जर्जर पड़े शौचालय की भी मरम्मत कार्य शुरू कर दिया गया है.

banka
banka

बांकाः एक दौर था जब बांका आने वाले लोगों को शौचालय की समस्या से जूझना पड़ता था. खासकर बाहर से आने वाले लोगों को सबसे अधिक परेशानी झेलनी पड़ती थी. जिससे नगर परिषद क्षेत्र में स्वच्छता को मेंटेन करना मुश्किल साबित हो रहा था. शहरी क्षेत्र में मात्र एक सार्वजनिक शौचालय था. जिसकी स्थिति बदतर अवस्था में थी. शौचालय की समस्या को दूर करने के लिए नगर परिषद बांका ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत दस लाख की लागत से 10 टॉयलेट की क्रय कर लगाने का काम शुरू कर दिया है.

लगाए जा रहे हैं 10 मॉड्यूलर टॉयलेट
नगर परिषद बांका कार्यपालक अधिकारी अभिनव कुमार ने बताया कि शहरी क्षेत्र के व्यस्ततम सड़कों के साथ-साथ अति व्यस्त सरकारी कार्यालय और बाजार में काफी दिनों से खुले में शौच की परिपाटी चली आ रही थी. जहां स्वच्छता मेंटेन नहीं हो पा रही थी. अब वैसे स्थानों पर मॉड्यूलर टॉयलेट स्थापित किया जा रहा है. उन्नहोंने बताया कि नगर परिषद ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत दस लाख की लागत से दस नए मॉड्यूलर टॉयलेट का क्रय किया है. जितने भी सरकारी कार्यालय और भीड़भाड़ वाले स्थान है. वहां स्थापित किया जा रहा है. इसके अलावा स्वच्छ भारत मिशन के तहत ही 10 नए सार्वजनिक शौचालय का भी निर्माण कराया जा रहा है.

नगर परिषद बांका कार्यपालक अधिकारी अभिनव कुमार

जरूरत के हिसाब से किया जा सकता है बदलाव
कार्य एजेंसी के कर्मी आकाश सिंह ने बताया कि वर्तमान में दस स्थानों पर मॉड्यूलर टॉयलेट लगाने का काम चल रहा है. मॉड्यूलर टॉयलेट में जरूरत के हिसाब से बदलाव किया जा सकता है. महिलाओं के लिए शौचालय में पेन लगाया जा सकता है. इसमें बेसिन, बिजली कनेक्शन, वाटर टैंक लगाया जाता है. मॉड्यूलर टॉयलेट आम शौचालय से इसलिए अलग है क्योंकि इसमें 40 साल का गारंटी है. इसका ढांचा गेलवाइन स्टील का बना हुआ है. जिसको टाटा स्टील ने तैयार किया है. इसमें ना ही जंग लगता है और ना ही आग पकड़ता है.

देखें पूरी रिपोर्ट

मॉड्यूलर टॉयलेट की साफ-सफाई काफी आसान
नगर परिषद बांका के कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि मॉड्यूलर टॉयलेट की साफ-सफाई बेहद आसान है. प्रेशर जेट के माध्यम से इसकी साफ-सफाई आसानी से की जा सकती है. साथ ही बताया कि दस सार्वजनिक शौचालय निर्माण कराने के साथ-साथ जर्जर पड़े शौचालय की भी मरम्मत कार्य शुरू कर दिया गया है. मॉड्यूलर टॉयलेट के लिए स्वच्छ भारत मिशन से 10 लाख का आवंटन प्राप्त हुआ था. उसी के तहत शहर के व्यस्ततम चौक-चौराहों के साथ-साथ सरकारी कार्यालयों के समीप लगवाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details