बिहार

bihar

अररिया में बिहार दिवस के दूसरे दिन खेल प्रतियोगिता का आयोजन

By

Published : Mar 24, 2021, 6:58 PM IST

बिहार दिवस पर दूसरे दिन अररिया में खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जिसमें कई युवाओं ने हिस्सा लिया.

बिहार दिवस पर खेल प्रतियोगिता
बिहार दिवस पर खेल प्रतियोगिता

अररिया : बिहार दिवस के दूसरे दिन नेताजी सुभाष स्टेडियम में नेहरू युवा केन्द्र संगठन की तरफ से खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इस आयोजन के मुख्य अतिथि के रूप में एसडीपीओ पुष्कर कुमार ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया. नेहरू युवा केंद्र के तत्वाधान में फुटबॉल, बॉलीबॉल मैच के साथ 100 मीटर और 200 मीटर दौड़ का आयोजन किया गया है.

109 साल पुराना है इतिहास
एसडीपीओ पुष्कर कुमार कहा कि बिहार का 109 साल पुराना इतिहास है. इसका अतीत हजारों वर्षों से बेहद समृद्ध रहा है. बिहार ने देश-दुनिया को शताब्दियों से रास्ता दिखाया है. कई मोर्चे पर अब भी दिखा रहा है. आगे भी दिखाएगा. पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम ने बिहार की आत्मा में झांककर देखा था. उन्होंने कहा था कि अगर शिक्षा की स्थिति में सुधार आ जाए तो भारत का नेतृत्व फिर से बिहार ही करेगा. अब्दुल कलाम की शब्दों को देशभर में फैली इस प्रदेश की मेधा से जोड़कर देखा जा सकता है. बिहार सब जगह है कश्मीर से कन्या कुमारी तक निर्माण की सभी कहानियों का हीरो है. ये बुनियाद का पत्थर है और राजनीति का प्राण है.

1912 में मिला था बिहार को राज्य का दर्जा
एसडीपीओ ने बताया कि 1912 में बिहार को राज्य का दर्जा मिला था. 22 मार्च 1912 को बंगाल से अलग करके बिहार को विधिवत राज्य का दर्जा दिया गया था. उस वक्त उड़ीसा और झारखंड भी बिहार के साथ थे. इस लिए हम सभी को बिहारी होने पर गर्व होना चाहिए. उन्होंने कहा कि आज युवा वर्ग नशे की लत में पड़ कर अपना भविष्य बर्बाद कर रहे हैं. उन युवाओं से निवेदन है कि वे खेल से जुड़े इससे उनका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा और भविष्य भी सुधरेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details