बिहार

bihar

अररिया में पुलिया और सड़क क्षतिग्रस्त होने से पंद्रह हजार की आबादी प्रभावित, 2017 की बाढ़ ने किया था ध्वस्त

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 7, 2023, 2:31 PM IST

Damage Road In Araria: अररिया में पुलिया और सड़क क्षतिग्रस्त होने से पंद्रह हजार की आबादी प्रभावित है. जिले के दियारी पंचायत में सड़क ध्वस्त होने से लोग 7 सालों से परेशान हैं. सड़क और चार पुलिया 2017 की बाढ़ में क्षतिग्रस्त हुआ था. पढ़ें पूरी खबर..

अररिया चार पुलिया ध्वस्त से लोगों को परेशानी
अररिया चार पुलिया ध्वस्त से लोगों को परेशानी

अररियाः बिहार के अररिया प्रखंड के दियारी पंचायत में चार पुलिया ध्वस्त होने के कारण ग्रामीणों को दूसरे के खेत से होकर आवागमन करना पड़ रहा है. सड़क और पुलिया क्षतिग्रस्त रहने के कारण इस रास्ते पर कोई वाहन नहीं चलता है. इस कारण लगभग 15 हजार की आबादी को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

चार पुलिया ध्वस्त होने से लोगों को परेशानीः पुलिया के दूसरी ओर के लोगों को इमरजेंसी में मरीजों को भी अस्पताल लाने में काफी परिशनियों का सामना करना पड़ता है. इसी ध्वस्त पुलिया की दूसरी ओर दियारी पंचायत का बघेला टोला है. बघेला टोला का दूसरा आधा हिस्सा बेलवा पंचायत में भी पड़ता है. बड़ी आबादी के लिए जिला मुख्यालय तक आने का ये सबसे नजदीकी रास्ता है. ये सड़क और चारों पुलिया पिछले सात वर्षों से ध्वस्त पड़ा हुआ है.

2017 से ध्वस्त है पुलिया और सड़कःस्थानीय असगर अली बताते हैं कि ये इलाका दियारी पंचायत के वार्ड नंबर 5 में पड़ता है. ये सड़क और चारों पुलिया 2017 की बाढ़ में क्षतिग्रस्त हुआ था. उसके बाद से इस ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया. हमलोगों ने स्थानीय मुखिया को सड़क मरम्मत और पुलिया बनवाने के लिए कई बार कहा, लेकिन पुलिया बनवाना तो दूर सड़क तक की मरम्मत अब तक नहीं कराई गई.

क्षतिग्रस्त सड़क

"हमलोगों को आवागमन में भारी परिशनियों का सामना करना पड़ता है. सूखे के मौसम में तो ग्रामीण पास के खेतों से होकर आनाजाना करते हैं, लेकिन बारिश के दिनों में बघेला टोला दूसरे इलाकों से कट सा जाता है. बघेला टोला वासियों के लिए बारिश के समय नरक जैसा जीवन हो जाता है. अगर कोई बीमार पड़ जाए तो उसे सदर अस्पताल तक पहुंचने में काफी मुशकिल होती है"- मनोज यादव, स्थानीय

"हम लोग जिला मुख्यालय से महज कुछ किलोमीटर की दूरी पर ही रहते हैं. लेकिन यह पुलिया टूट जाने के कारण हम लोगों का आवागमन पूरी तरह से बाधित हो गया है"- मो.मुजाहिद, स्थानीय

अररिया से जोकीहाट को जोड़ती है ये सड़कःबेलवा पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि मसूद आलम और दियारी पंचायत के पूर्व मुखिया प्रतिनिधि अमित कुमार मंडल ने बताया कि अररिया मटियारी मुख्य सड़क बघेला टोला होते हुए जोकीहाट के भंसिया पंचायत के महजाली गांव तक जाती है. इस सड़क की लंबाई तकरीबन तीन किलोमीटर है. इस सड़क पर बघेला टोला से पहले चार छोटी छोटी पुलिया थी. जो 2017 के बाढ़ में ही ध्वस्त हो गया. इसको बनवाने के लिए हम लोगों ने कई बार विधायक एमपी तक को कहा, लेकिन इस पर किसी का ध्यान नहीं है.

"बीते सात वर्षों से यहां के लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. अररिया विधायक ने इस सड़क को बनवाने की अब पहल शुरू की है. उम्मीद है कि जल्द ही इस पर सड़क और पुल बन जाएगा. तब वहां के लोगों की जिंदगी आसान हो जाएगी"- अमित कुमार मंडल, पूर्व मुखिया प्रतिनिधि

'जल्द बनेगा पुल और सड़क':अररिया विधायक अबीदुर रहमान ने बताया कि इस सड़क की स्थिति सही में पिछले कई वर्षों से दयनीय बनी हुई है. जैसे ही मुझे इसकी जानकारी मिली मैंने स्थल पर जाकर इसका मुआयना किया और विभाग को इस सड़क को जल्द से जल्द बनवाने के लिए लिखित निवेदन किया है. उन्होंने बताया कि विभाग को डीपीआर के लिए भेजा गया है. इसके बनवाने की प्रक्रिया की जा रही है. इस जगह पर चारों पुलिया को हटाकर एक बड़े पुल का निर्माण करा दिया जाएगा.

ये भी पढ़ेंःअररिया: सांसद ने करोड़ों की राशि के 137 पुल-पुलिया का किया शिलान्यास

ABOUT THE AUTHOR

...view details