बिहार

bihar

Bihar Weather Update: 6 जिलों के लिए तात्कालिक अलर्ट, तेज हवाओं और वज्रपात के साथ हो सकती है बारिश

By

Published : Jun 23, 2021, 6:19 PM IST

बिहार (Bihar) के 6 जिलों को लेकर मौसम विभाग की ओर से तत्कालिक अलर्ट जारी किया गया है. विभाग के अनुसार इन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ ही मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना है.

patna
बिहार में बारिश

पटनाःबिहार में मानसून(Monsoon In Bihar) की एंट्री के बाद से ही लगातार बारिश हो रही है. इस दौरान मौसम में आ रहे बदलावों पर मौसम विभाग(Weather Department) भी नजर बनाए हुए है. मौसम विभाग लगातार तात्कालिक अलर्ट (Immediate Alert) भी जारी कर रहा है. विभाग की ओर से राजधानी पटना समेत 6 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है.

इसे भी पढ़ेंः Bihar Weather Update: बिहार के इन इलाकों में आज होगी जमकर बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

6 जिलों के लिए अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने बिहार के 6 जिलों के लिए तात्कालिक अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना में बिहार की राजधानी पटना, भोजपुर, पश्चिम चंपारण, वैशाली, पूर्वी चंपारण और शिवहर के लिए अलर्ट जारी किया है.

जारी अलर्ट में मौसम विभाग ने कहा कि इन जिलों में आने वाले कुछ घंटों में हल्की से मध्यम मेघ गर्जन और वज्रपात (Thunderclap) के साथ मध्यम बारिश हो सकती है. विभाग ने कहा है कि इस दौरान इन इलाकों में हवा की गति 20 से 30 किमी प्रति घंटा की रह सकती है.

साढ़े 11 बजे भी जारी हुआ था अलर्ट
इससे पहले आज मौसम विभाग की ओर से बिहार के 10 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया था. ये अलर्ट सुबह साढ़े 11 बजे के बाद के लिए था. इसमें मौसम विभाग की ओर से बिहार के पटना (मोकामा), लखीसराय, खगड़िया, मुंगेर, नालंदा, भोजपुर, पश्चिम चंपारण और पूर्वी चंपारण में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गयी थी.

इसे भी पढ़ेंः इन राज्यों में बरसेंगे बदरा, दिल्ली को और करना होगा मानसून का इंतजार

मौसम विभाग की अपील
मौसम विभाग (Weather Department) के पूर्वानुमान के अनुसार पूरे बिहार में मानसून का इफेक्ट जारी है. विभाग ने लोगों से अपील की है कि जब बारिश हो या बिजली कड़के तो लोग पक्के मकान में शरण लें. इस दौरान पूरी सावधानी बरतें. खुले मैदान, नदियां, जलजमाववाले क्षेत्र, आम और लीची के बागान जैसे जगहों पर बिजली गिरने की संभावनाएं अधिक हैं.

अब तक 130 प्रतिशत वर्षा दर्ज
बताते चलें कि बिहार में मानसून (Monsoon in Bihar) का असर देखने को मिल रहा है. राज्य के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा लगातार हो रही है. सूबे में खासकर दक्षिण और पश्चिम भागों में मध्यम से भारी वर्षा दर्ज की गई. इस साल अभी तक राज्य में 130% अधिक वर्षा दर्ज की गई है.

पिछले कई वर्षो के मुकाबले जून में अब तक सबसे ज्यादा बारिश हुई है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो 1 जून से 16 जून तक सामान्य तौर पर 63.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज होती है. लेकिन इस वर्ष मानसून की अति सक्रियता के कारण अब तक बारिश 146.7 मिलीमीटर दर्ज हुई है. जो सामान्य से करीब 130% अधिक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details