बिहार

bihar

प्लांट का उद्घाटन होने के 12 दिनों बाद भी नहीं हो रही Oxygen Supply, व्यवस्था पर उठ रहे सवाल

By

Published : Oct 19, 2021, 7:08 PM IST

बीते 7 अक्टूबर को बिहार के कई जिलों में नवनिर्मित ऑक्सीजन प्लांट का पीएम मोदी के द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया गया था. मसौढ़ी अनुमंडलीय अस्पताल में भी प्लांट का उद्घाटन हुआ था लेकिन अभी तक ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू नहीं हुई है. पढ़ें पूरी खबर.

ऑक्सीजन प्लांट में नहीं हो रही ऑकसीजन की सप्लाई
ऑक्सीजन प्लांट में नहीं हो रही ऑकसीजन की सप्लाई

पटना: राजधानी पटना के मसौढ़ी अनुमंडलीय अस्पताल(Masaudhi Sub-Divisional Hospital) में नवनिर्मित ऑक्सीजन प्लांट (Newly Built Oxygen Plant) से अभी तक ऑक्सीजन की सप्लाई (Oxygen Supply) शुरू नहीं हुई है. आनन-फानन में नवनिर्मित ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन तो हो गया लेकिन बारह दिनों बाद भी सप्लाई शुरू नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें-DMCH को ऑक्सीजन प्लांट की सौगात, गोपालजी ठाकुर ने कहा-'मिथिला पर विशेष ध्यान देने के लिए PM मोदी का आभार'

बताते चलें कि बिहार के कई जिलों में बीते 7 अक्टूबर को नवनिर्मित ऑक्सीजन प्लांट का पीएम मोदी के द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया गया था. मसौढ़ी अनुमंडलीय अस्पताल में भी ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन हुए 12 दिन बीते चुके हैं लेकिन अभी तक ऑक्सीजन सप्लाई की शुरुआत नहीं हुई है. अस्पताल प्रबंधक के मुताबिक ऑक्सीजन सप्लाई ऑपरेटर की अभी तक प्रतिनियुक्ति नहीं की गई है. इस वजह से ऑक्सीजन गैस नहीं बनाया जा रहा है और ना ही सप्लाई शुरू हुई है.

ये भी पढ़ें-घर के वातावरण को शुद्ध रखने तथा ऑक्सीजन बढ़ाने के लिए लगाएं ये पौधे

ऐसे में सिस्टम पर सवाल उठना स्वाभाविक है. बिना पूरी तैयारी के इसका उद्घाटन तो कर दिया गया. लेकिन अभी तक ऑक्सीजन सप्लाई ऑपरेटर की प्रतिनियुक्ति नहीं की गई है. इस वजह से अभी तक ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू नहीं हुई है.

देखें वीडियो

ऑक्सीजन को लेकर मसौढ़ी वासियों की उम्मीदों पर पानी फिरता हुआ दिख रहा है. जब यह प्लांट बन रहा था तो मसौढ़ी वासियों को उम्मीद जगी थी कि अब ऑक्सीजन के लिए इधर-उधर भागदौड़ करने की जरुरत नहीं पड़ेगी. लेकिन उद्घाटन के 12 दिन बाद भी ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें-हाथ में गदा लिए बिहार से ऋषिकेश पहुंचा 'बजरंग', गले में पहनी PM मोदी के नाम की माला

अनुमंडल अस्पताल मसौढ़ी के प्रभारी डॉ. संजीता रानी ने कहा कि- 'इस अस्पताल में 4 ऑपरेटर की जरूरत होगी जो 24 घंटा सेवा देंगे. लेकिन अभी तक विभाग द्वारा यहां पर एक भी ऑपरेटर की प्रतिनियुक्ति नहीं की गई है.'

वहीं, ऑपरेटर की प्रतिनियुक्ति को लेकर लगातार नोडल पदाधिकारी द्वारा आश्वासन भी दिया जा रहा है. ऐसे में अगर ऑक्सीजन की त्रासदी हुई तो फिर से लोगों को इधर-उधर भटकना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें-देर रात अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचे अमित शाह, ऑक्सीजन प्लांट का करेंगे उद्घाटन

दरअसल, कोरोना काल में ऑक्सीजन की किल्लत के बाद 'PM केयर फंड' के माध्यम से ऑक्सीजन प्लांट (PSA संयंत्र) की स्थापना की गई है. बिहार के वैशाली जिले के सदर अस्पताल समेत बिहार में 22 नवनिर्मित ऑक्सीजन प्लांट्स का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 7 अक्टूबर को वर्चुअल उद्घाटन किया था. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऋषिकेश AIIMS में हुए कार्यक्रम के दौरान वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए रिमोट द्वारा ऑक्सीजन प्लांट जनता को समर्पित किया था.

ये भी पढ़ें-PM मोदी ने प्लांट का किया वर्चुअल उद्घाटन, छपरा के इन अस्पतालों में हर बेड तक पहुंची ऑक्सीजन सप्लाई

ये भी पढ़ें-प्रधानमंत्री मोदी ने देश को समर्पित किए 35 ऑक्सीजन प्लांट

ABOUT THE AUTHOR

...view details