बिहार

bihar

दानापुर मंडल के सभी रेलवे स्टेशनों पर फर्स्ट ऐड के साथ-साथ कोरोना जांच की सुविधा

By

Published : Nov 5, 2021, 9:31 PM IST

त्योहारों के मौसम को देखते हुए भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर कोरोना जांच की विशेष व्यवस्था की गयी है. इसके साथ ही फर्स्ट ऐड की भी व्यवस्था है. राज्य सरकार की ओर से टीकाकरण की व्यवस्था है. पढ़ें पूरी खबर.

Danapur division
Danapur division

पटना: आगामीछठ पूजा को ध्यान में रखते हुए दूसरे प्रदेशों से लौटने वाले लोगों के लिए बिहार सरकार (Bihar government) के साथ ही रेलवे प्रशासन ने भी ट्रेनों में परेशानी या किसी अन्य तकलीफ से जूझ रहे यात्रियों को स्टेशन या ट्रेन के बोगी में फर्स्ट एड के साथ-साथ कोरोना जांच (Corona Test) की सुविधा देने की बीड़ा उठाया है. बिहार सरकार ने पहले ही फेस्टिवल सीजन को ध्यान में रखते हुए भीड़भाड़ वाली जगहों और रेलवे स्टेशनों पर एंटीजन किट (Antigen Kit) से यात्रियों के कोविड-19 जांच की व्यवस्था की है. अब दानापुर मंडल (Danapur division) के द्वारा सभी रेलवे स्टेशनों पर एंटीजन किट से यात्रियों की कोरोना जांच जांच की जा रही है. फर्स्ट ऐड की सुविधा भी दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: छठ महापर्व पर रेल यात्रियों को बड़ी सौगात, कई स्पेशल ट्रेनों का होगा परिचालन, यहां देखें पूरी लिस्ट

राज्य सरकार की ओर से पहले से ही आदेश जारी किया गया है कि फेस्टिवल सीजन में भीड़-भाड़ वाली जगहों पर अन्य प्रदेशों से आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच की जाए. ऐसे में छठ पूजा में काफी संख्या में लोग बाहर प्रदेशों से आते हैं. ऐसे में रेलवे प्रशासन भी अब काफी सजग दिख रहा है. रेलवे प्रशासन के स्वास्थ कर्मी भी रेलवे स्टेशन पर 3 शिफ्टों में जांच कर रहे हैं. रेल यात्रियों को फर्स्ट एड की सुविधा भी दे रहे हैं.

देखें रिपोर्ट

बता दे कि पटना जंक्शन पर रेलवे द्वारा लगे स्वास्थ्य कर्मियों ने दिन भर में 300 लोगों की कोरोना जांच की. लगभग 100 लोगों को फर्स्ट ऐड भी दिया गया है. बाहर प्रदेशों से ट्रेन में सफर कर आ रहे हैं और उन्हें फीवर या हरासमेंट या कोई अन्य तकलीफ है, उनको पटना जंक्शन पर फर्स्ट ऐड दिया जा रहा है. सबसे खास बात है कि महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली पंजाब, केरल राज्य से आने वाली ट्रेनों में रेलवे पुलिस प्रशासन के साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मी भी मुस्तैदी से यात्रियों को कतार बद्ध कर जांच कर रहे हैं.

पटना जंक्शन पर लगे स्वास्थ्य कर्मी ने बताया कि लोगों में कोरोना को लेकर जागरुकता की कमी है. अभी भी बहुत सारे लोग हैं जो जांच कराने से भागते-फिरते हैं. बता दें कि रेलवे स्टेशनों पर दिवाली के बाद छठ पूजा को लेकर भीड़ अब बढ़ने लगी है. इसको देखते हुए रेलवे स्टेशनों पर 24 घंटे कोरोना जांच की व्यवस्था है. पटना जंक्शन के गेट नबंर 3 पर टीकाकरण सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 4:00 बजे तक किया जाता है. ऐसे में आज लगभग 50 लोगों को कोरोना का टीका भी लगाया गया.

ये भी पढ़ें: दिवाली एवं छठ महापर्व पर चलेंगी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें, जाने कब और कहां से

ABOUT THE AUTHOR

...view details