बिहार

bihar

स्कूलों के खुलने पर संशय बरकरार, दशहरा बाद होगी शिक्षा विभाग की बैठक

By

Published : Oct 16, 2020, 1:42 PM IST

कोरोना महामारी के कारण देशभर के तमाम स्कूल अभी भी बंद हैं. राज्य में स्थित स्कूलों की शुरुआत को लेकर बिहार शिक्षा विभाग दशहरे के बाद बैठक कर कोई फैसला लेगा.

patna
patna

पटना:केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक राज्य सरकार 15 अक्टूबर से अपने राज्य में स्थित स्कूलों को खोलने पर निर्णय ले सकती है. लेकिन बिहार के शिक्षा विभाग ने अब तक इस पर कोई निर्णय नहीं लिया है. जिसके कारण प्राथमिक स्कूलों के खोलने पर संशय की स्थिति बनी हुई है. कोविड19 के कारण बिहार में प्राथमिक कक्षाएं मार्च महीने से ही स्थगित हैं. बच्चों की पूरी पढ़ाई ऑनलाइन क्लासेज के जरिए ही हो रही है.

शिक्षा विभाग के सूत्रों के मुताबिक दशहरे के बाद इस संबंध में हाई लेवल मीटिंग होगी. जिसमें कोविड-19 को लेकर बच्चों की सुरक्षा, अभिभावकों से मिले फीडबैक और चुनाव के साथ-साथ त्यौहार की छुट्टियों पर विस्तार से चर्चा होगी. इसके बाद यह निर्णय होगा कि वर्तमान परिस्थितियों में कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल खोले जा सकते हैं या नहीं.

शुरू हो गई है 9 से 12 वीं तक की कक्षाएं
बता दें कि बिहार में अब भी कोरोना संक्रमण के हर दिन करीब 1500 से 2000 नये मामले सामने आ रहे हैं. पिछले महीने की 28 तारीख से कक्षा 9 से 12 तक के क्लास स्कूलों में चल रहे हैं लेकिन इनमें उपस्थिति महज 5% तक ही है. अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेजने से कतरा रहे हैं. बच्चों की पढ़ाई पूरी तरह ऑनलाइन क्लासेज के जरिए ही हो रही है. बिहार में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया 10 नवंबर तक पूरी हो जाएगी. इसके बाद 14 नवंबर को दीपावली और 18 से 21 नवंबर तक छठ की छुट्टी होगी. संभावना जताई जा रही है कि छठ के बाद शिक्षा विभाग स्कूलों को खोलने पर निर्णय ले सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details