बिहार

bihar

16 जून से शुरू होगी IIT कॉलेजों के लिए काउंसिलिंग, छात्र चुन सकेंगे मनपंसद कॉलेज

By

Published : Jun 15, 2019, 8:56 PM IST

इस बार के जेईई एडवांस रिजल्ट में पिछले चार सालों में पहली बार ऐसा हुआ है कि गुवाहाटी जोन का टॉपर पटना से नहीं है. पटना के पवन तीसरे स्थान के साथ टॉप 5 में शामिल हैं.

कांसेप्ट इमेज

पटना:जेईई एडवांस के रिजल्ट आ चुके हैं. इस परीक्षा में उत्तीर्ण छात्र-छात्राएं आईआईटी कॉलेज में अपने मनपसंद ब्रांच का चुनाव करेंगे. 16 जून से आईआईटी कॉलेजों के लिए काउंसिलिंग शुरू हो रही है.

पटना से नहीं है कोई टॉपर
इस बार के जेईई एडवांस रिजल्ट में पिछले चार सालों में पहली बार ऐसा हुआ है कि गुवाहाटी जोन का टॉपर पटना से नहीं है. गुवाहाटी जोन के टॉप 5 में पटना के पवन तीसरे स्थान पर हैं और उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 259 लाया है. जबकि गुवाहाटी जोन में चौथे नंबर पर समस्तीपुर के विवेक चौधरी रहे हैं, जिनका ऑल इंडिया रैंक 474 है.

संवाददाता कृष्णनंदन की रिपोर्ट

गुवाहाटी जोन में आते हैं दो IIT कॉलेज
बता दें कि गुवाहाटी जोन में दो आईआईटी कॉलेज आते हैं. एक है आईआईटी पटना तो दूसरा है आईआईटी गुवाहाटी है. गुवाहाटी जोन में पटना के रिजल्ट की बात की जाए तो पिछले साल पटना के प्रशांत कुमार ने टॉप किया था. साल 2017 में पटना के ही छात्र अभ्युदय भारतीय गुवाहाटी जोन के टॉपर बने थे. जबकि 2016 में भी पटना के ईशान तरुणेश ने गुवाहाटी जोन में सफलता हासिल की थी और टॉप पर रहे थे.

क्वालिफाई हुए इतने छात्र
आईआईटी की तैयारी कराने वाले आनंद कुमार के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान सुपर 30 से इस बार 18 छात्र क्वालिफाई हुए हैं. जबकि पिछले साल 30 में से 26 छात्रों ने आईआईटी में सफलता हासिल की थी. वहीं, बिहार के पूर्व डीजीपी अभ्यानंद के संस्थान सुपर 30 रहमानी से इस बार 15 छात्र जेईई एडवांस में सफलता हासिल कर आईआईटी के लिए क्वालिफाई हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details