बिहार

bihar

लता मंगेशकर के निधन पर राज्यपाल फागू चौहान और सीएम नीतीश ने जताया शोक, बताया अपूरणीय क्षति

By

Published : Feb 6, 2022, 10:51 AM IST

Updated : Feb 6, 2022, 12:39 PM IST

भारत रत्न स्वर कोकिला लता मंगेशकर का 92 साल की उम्र में निधन हो गया. लता मंगेशकर को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद 8 जनवरी को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था. वह पिछले 29 दिनों से मुंबई के अस्‍पताल में भर्ती थीं.

CM Nitish kumar on Lata Mangeshkar demise
CM Nitish kumar on Lata Mangeshkar demise

पटना: भारत रत्न स्वर कोकिला लता मंगेशकरका 92 साल की उम्र में निधन (Singer Lata Mangeshkar Death) हो गया. उनके निधन पर बिहार के राज्यपाल फागू चौहान (Bihar Governor Fagu Chauhan) और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने (CM Nitish kumar on Lata Mangeshkar demise) गहरा शोक एवं दुख व्यक्त किया है. मुख्यमंत्री ने अपने शोक संदेश में कहा कि लता मंगेशकर प्रख्यात पार्श्व गायिका थीं. उन्हें भारत रत्न, पदम विभूषण, दादा साहब फाल्के पुरस्कार, फिल्म मेयर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार सहित कई अन्य किताबों से सम्मानित किया गया था.

लता मंगेशकर भारतीय संसद के उच्च सदन राज्यसभा की सदस्य रह चुकी थीं. आने वाली पीढ़ियां उन्हें भारतीय संस्कृति के एक दिग्गज के रूप में याद रखेंगीं. उनकी सुरीली आवाज में लोगों को मंत्रमुग्ध करने की अद्वितीय क्षमता थी. उनका निधन देश के लिए अपूरणीय क्षति है. मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की चिर शांति तथा उनके परिजनों एवं प्रशंसकों को दुख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है.

राज्यपाल ने अपने शोक संदेश में कहा है कि लता मंगेशकर भारत की महान और लोकप्रिय पार्षद गायिका थीं. उन्होंने विभिन्न भाषाओं में फिल्मी और गैर फिल्मी गीत गाए. उनकी सुरीली आवाज लोगों को सहज ही मंत्रमुग्ध कर देती थी. उनका निधन अत्यंत दुखद तथा देश के लिए अपूरणीय क्षति है भारतीय संस्कृति विशेषकर संगीत के क्षेत्र में उनका अत्यंत महत्वपूर्ण और उल्लेखनीय योगदान के लिए उन्हें सदैव याद रखेगा. राज्यपाल ने दिवंगत आत्मा की शांति तथा शोक संतप्त परिजनों एवं प्रशंसकों को धैर्य प्रदान करें ईश्वर से प्रार्थना की है.

ये भी पढ़ें: LIVE : लता मंगेशकर के निधन पर शोक में डूबा देश, दिग्गजों ने जताया दुख

बात दें कि लता मंगेशकर को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद 8 जनवरी को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था, वह पिछले 29 दिनों से मुंबई के अस्‍पताल में भर्ती थीं. वहां उनका कोरोना संक्रमण और निमोनिया का इलाज चल रहा था.

ये भी पढ़ें: लता मंगेशकर ने 13 की उम्र में गाया था पहला गाना, पार्श्व गायिका का ऐसा रहा करियर

केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह ने अपने शोक संदेश में ट्विटर पर लिखा कि ‘स्वर कोकिला’ 'भारत रत्न' आदरणीया लता मंगेशकर जी के निधन की सूचना से आहत हूँ. यह संपूर्ण कला जगत के लिए अपूरणीय क्षति है. ईश्वर दिवंगत पुण्यात्मा को शांति प्रदान करें और उनके शोकाकुल परिजनों एवं उनके प्रशंसकों को यह दु:ख सहने की शक्ति प्रदान करें.

लोकसभा में जदयू संसदीय दल के नेता राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने लता मंगेशकर के निधन पर अपने शोक संदेश में कहा कि स्वर सम्राज्ञी 'भारत रत्न' लता मंगेशकर जी के निधन की खबर दुःखद है, कला व संगीत की दुनिया में देश के लिए अपूरणीय क्षति है. ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति एवं शोकाकुल परिजनों के लिए संबल की कामना करता हूं.

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

Last Updated : Feb 6, 2022, 12:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details