बिहार

bihar

मिथिला पेंटिंग से सजे मास्क दे रहे कोरोना से लड़ने के संदेश, आनंद महिंद्रा भी हुए मुरीद

By

Published : Jul 12, 2020, 9:10 AM IST

Updated : Jul 12, 2020, 1:26 PM IST

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग सबसे कारगर हथियार हैं, मैथिल गीत और मधुबनी पेंटिंग से सजे मास्क भी लोगों को यही संदेश दे रहे हैं कि जागरूक रहें, सुरक्षित रहें.

Madhubani painting
Madhubani painting

मधुबनी: जिले के जितवारपुर गांव के कलाकार दंपती रेमन्त और उषा मिश्रा मधुबनी पेंटिंग से सजे मास्क बना कर लोगों को कोरोना वायरस से लड़ने का संदेश दे रहे हैं. ये दंपती मधुबनी पेंटिंग वाले मास्क आम से खास लोगों को उपलब्ध कराने में जुटे हैं.

मास्क बनाते कलाकार

देशभर में मास्क की मांग
इसके लिए अब मधुबनी पेंटिंग वाले मास्क की पूरे देश में सप्लाई की जा रही है. कलाकार रेमन्त मिश्रा और उषा मिश्रा ने बताया कि हम अपने कलाकारों के साथ मार्च से ही मास्क बना रहे हैं. मिथिला पेंटिंग से बने मास्क पहले सरकारी कार्यालयों में अधिकारियों के बीच बांटे गए और अब इसकी बिक्री की जा रही है. पूरे देश में इस मास्क की काफी मांग है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

रोजाना 5 सौ मास्क हो रहे तैयार
कलाकार दंपती रोजाना अपने कलाकारों के साथ 5 सौ मास्क तैयार करते हैं. अब तक हजारों मास्क तैयार कर उनकी सप्लाई की जा चुकी है. लॉकडाउन में इसके जरिए कलाकारों को रोजगार भी मिलता है. तीन लेयर के बने मास्क की कीमत 50 रुपये रखी गई है. ऑर्डर मिलने पर यह मास्क कुरियर से उपलब्ध करवाया जाता है.

मधुबनी पेंटिंग से सजे मास्क

आनंद महिंद्रा ने ट्वीट कर की तारीफ
इस दंपती की कलाकारी से सजे मास्क इतने आकर्षक और खूबसूरत हैं कि उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने ट्वीट कर उनके मास्क खरीदने में रुचि दिखाई साथ ही लोगों को भी उनकी पर उन लोगों को तहे दिल से धन्यवाद दिया है. साथ ही कहा कि इन कलाकारों की मदद के लिए अपील की.

रेमन्त मिश्रा, कलाकार

कलाकारों की मदद की अपील
आनंद महिंद्रा ने ट्वीट में लिखा, 'मैं कुछ मास्क ऑर्डर करूंगा. सिर्फ इसलिए नहीं कि हम सभी को अपने कारीगरों और इन चित्रकारों को समर्थन की आवश्यकता है. बल्कि, ये सुंदर है और हमारी समृद्ध और विविध संस्कृति के प्रतीक हैं. हमें डिज़ाइनर मास्क या हाई-टेक प्रिंटेड इमेज मास्क की आवश्यकता नहीं है.'

मिथिला पेंटिंग से सजे मास्क कर रहे जागरुक
मास्क पर मधुबनी पेंटिंग में रेंमंत मिश्रा के साथ-साथ जितवारपुर के अन्य कलाकार भी बनाने में जुटे हुए हैं. कोरोना से लड़ने के लिए मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग सबसे कारगर हथियार हैं, मैथिल गीत और मिथिला पेंटिंग से सजे मास्क भी लोगों को यही संदेश दे रहे हैं कि जागरूक रहें, सुरक्षित रहें.

चंद्रकला देवी, कलाकार
Last Updated : Jul 12, 2020, 1:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details