दिल्ली

delhi

एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन के लिए की ये घोषणा

By IANS

Published : Feb 3, 2024, 2:13 PM IST

Dragon human spaceflight : स्पेसएक्स ने अंतरिक्ष यान कैप्सूल में अनुसंधान के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए हैं. SpaceX को प्रस्तुत अनुसंधान प्रस्तावों की समीक्षा व मूल्यांकन- मिशन के उद्देश्यों, वैज्ञानिक और तकनीकी योग्यता के आधार पर जाएगा. पढ़ें पूरी खबर...

SpaceX invites research proposals for Dragon human spaceflight missions
ड्रैगन

सैन फ्रांसिस्को : एलन मस्क द्वारा संचालित स्पेसएक्स ने असाधारण विज्ञान और अनुसंधान विचारों के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए हैं जो अंतरिक्ष और अन्य ग्रहों पर जीवन को उसके ड्रैगन अंतरिक्ष यान कैप्सूल का उपयोग करके कक्षा में क्रियान्वित करने में सक्षम बनाएंगे. SpaceX को प्रस्तुत अनुसंधान प्रस्तावों की समीक्षा और मूल्यांकन मिशन के उद्देश्यों, वैज्ञानिक और तकनीकी योग्यता और व्यवहार्यता के आधार पर किया जाएगा.

SpaceX ने कहा, "ड्रैगन मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन के लिए अनुसंधान प्रस्ताव 15 मार्च, 2024 तक स्वीकार किए जाएंगे और 2024 के अंत तक Dragon human spaceflight mission में शामिल किए जा सकते हैं." कंपनी ने एक दशक पहले अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के समान Dragon को एक कक्षीय प्रयोगशाला के रूप में उपयोग करने पर चर्चा की है. नासा ने मानव शरीर पर सूक्ष्म गुरुत्वाकर्षण के प्रभावों का अध्ययन करने में वर्षों बिताए हैं.

स्पेसएक्स प्रस्ताव दक्षता और प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए नवीन समाधानों पर ध्यान केंद्रित होगा, विशेष रूप से समय दक्षता संसाधनों, आवश्यक उपकरण और प्रोटोकॉल और प्रभावकारिता आकलन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए. SpaceX के अनुसार, उन्हें उन उपकरणों पर भी ध्यान केंद्रित है जो लंबी अवधि के मिशनों के दौरान स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ाते हैं, विशेष रूप से चिकित्सा क्षमताओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, उड़ान स्वास्थ्य और जस्टिन टाइम प्रशिक्षण में एक बहुउद्देशीय उपकरण के रूप में आभासी या संवर्धित वास्तविकता पर ध्यान केंद्रित करते हैं.

कंपनी ने कहा, ''दुनिया के अग्रणी लॉन्च सेवा प्रदाता SpaceX शोधकर्ताओं को Dragon spaceflight पर कक्षा में महत्वपूर्ण विज्ञान को बार-बार उड़ाने का अवसर प्रदान करता है, जिसने 2012 से कम पृथ्वी की कक्षा और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से 1,000 से अधिक अनुसंधान प्रयोग किए हैं.''

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details