राजस्थान

rajasthan

खेत में सिंचाई करते समय हाईटेंशन लाइन का तार टूट कर गिरा, किसान की मौत - Youth dies due to current

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Apr 20, 2024, 7:29 PM IST

धौलपुर जिले में शनिवार को हाईटेंशन लाइन के करंट से एक युवक की मौत हो गई. ग्रामीणों ने डिस्कॉम की लापरवाही मानते हुए लाइन के ढीले तारों को सही करने और मृत युवक के परिजनों को ​उचित मुआवजा देने की मांग की.

Villagers present in the hospital mortuary in case of death of a young man due to electrocution
युवक की करंट से मौत के मामले में अस्पताल की मोर्चरी में मौजूद ग्रामीण

धौलपुर. कोलारी थाना क्षेत्र के मानपुर का पुरा गांव में शनिवार को खेत में चारे की सिंचाई करते समय ऊपर से गुजर रही हाई टेंशन लाइन का तार टूटकर किसान के ऊपर गिर गया. करंट की चपेट में आने से किसान गंभीर रूप से झुलस गया. आनन फानन में परिजन जिला अस्पताल लेकर पहुंचे, लेकिन किसान ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया.

थाना प्रभारी भंवर सिंह ने बताया कि 29 वर्षीय किसान राजू पुत्र बनवारी निवासी मानपुर का पुरा शनिवार को खेत में सिंचाई करने गया था. खेत के ऊपर से हाई टेंशन लाइन गुजर रही थी. अचानक हाई टेंशन लाइन में फाल्ट आ गया और तार टूट कर किसान के हाथों पर गिर गया. इससे किसान की चीख निकल गई.

पढ़ें:11 हजार केवी की हाईटेंशन लाइन टूटने से फैला करंट, 1 लाख का चारा जलकर खाक

खेतों में काम कर रहे अन्य किसान मौके पर पहुंचे और डिस्कॉम को सूचना देकर बिजली सप्लाई बंद करवाई. इसके बाद करंट से पृथक कर किसान को परिजन जिला अस्पताल लेकर पहुंचे, लेकिन किसान की रास्ते में ही मौत हो गई. जिला अस्पताल के चिकित्सकों ने स्वास्थ्य परीक्षण कर किसान को मृत घोषित कर दिया. किसान की मौत हो जाने से परिजनों में कोहराम मच गया. सूचना पर पुलिस जिला अस्पताल पहुंची और पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंपा. थाना प्रभारी ने मुकदमा दर्ज कर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है.

घटना से ग्रामीणों में आक्रोश:स्थानीय ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि बताया कि डिस्कॉम की लापरवाही की वजह से हादसा हुआ है. खेतों से गुजर रही हाई टेंशन लाइन के तार जर्जर एवं जीर्ण हो चुके हैं. डिस्कॉम के अधिकारियों को कई बार शिकायत देकर अवगत भी कराया गया है, लेकिन समस्या की तरफ कतई ध्यान नहीं दिया. पहले भी ग्रामीणों के साथ करंट हादसे होते रहे हैं. ग्रामीणों के मुताबिक मृतक किसान के परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर है. परिवार में भरण पोषण करने वाला सिर्फ राजू ही था, ऐसे में प्रशासन को मुआवजा देना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details