राजस्थान

rajasthan

जयपुर और बीकानेर संभाग में एक बार फिर सामान्य से कम तापमान, कोटा और जोधपुर संभाग में रहा पारे का जोर - Rajasthan Weather update

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : May 2, 2024, 4:44 PM IST

प्रदेश में मई की शुरुआत में मौसम में गर्मी का असर देखने को नहीं मिल रहा है. पहले हफ्ते में ज्यादातर हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया जा रहा है. बीकानेर और जयपुर संभाग में इस दौरान राहत महसूस की जा रही है.

Rajasthan Weather update
Rajasthan Weather update

जयपुर. मई की शुरुआत में भी प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम सामान्य से नीचे तापमान के कारण सुहाना बना हुआ है. विशेष रूप से जयपुर और बीकानेर संभाग में पारे की तल्खी फिलहाल नजर नहीं आ रही है. इन दोनों संभाग के जिलों में अधिकतम तापमान 32 से 35 डिग्री के बीच बना हुआ है. वहीं, उदयपुर संभाग में भी सामान्य के आसपास अधिकतम तापमान 37 से 38 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया जा रहा है.

वहीं, अजमेर, कोटा और जोधपुर संभाग के जिलों में सामान्य के प्रभावी रूप में देखा जा रहा है और यहां अधिकतम तापमान 34 से 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रिकॉर्ड हुआ है. मौसम विभाग के पूर्व अनुमान के मुताबिक आने वाले दिनों में गर्मी का प्रबल असर देखने को मिलेगा. विभाग के पूर्व अनुमान के अनुसार 4 मई के बाद तापमान में बढ़ोतरी होगी और कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री के इर्द-गिर्द पहुंच सकता है.

इसे भी पढ़ें-प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, सप्ताह के अंत तक फिर बरसेंगे मेघ - Weather Update Of Rajasthan

दूसरे हफ्ते में चलेगी हीट वेव :मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक मई माह के दूसरे हफ्ते से प्रदेश के तापमान में इजाफा होगा और गर्म हवाओं का दौर चलने लगेगा. उन्होंने बताया कि पूर्वी राजस्थान की अपेक्षा पश्चिमी राजस्थान में गर्मी का ज्यादा असर देखने को मिलेगा. वहीं, पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश राहत रहेगी. इस दौरान बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवाओं के असर से पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में आंधी-बारिश जैसी गतिविधियां दर्ज की जाएगी और तापमान में इजाफा नहीं होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details