National

वोटिंग के दिन उत्तराखंड में कूल कूल रहेगा मौसम, हल्की बारिश की संभावना, वोटर्स को मिलेगी राहत - Uttarakhand weather

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Apr 18, 2024, 6:59 PM IST

Uttarakhand weather, 19 अप्रैल यानि वोटिंग वाले दिन उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदल सकता है. मौसम विभाग ने 19 अप्रैल को कई इलाकों ने हल्की बारिश की आशंका जतई है. जिससे तापमान में गिरावट आएगी. जिससे वोटर्स को राहत मिलने की उम्मीद है.

Etv Bharat
वोटिंग के दिन उत्तराखंड में कूल कूल रहेगा मौसम

देहरादून: उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग अपनी तैयारियां पूरी कर चुका है. उधर अच्छी खबर यह है कि मतदान को लेकर अब मौसम भी लोगों का साथ देने जा रहा है. मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे के दौरान तापमान में कमी आने के संकेत दिए हैं. निर्वाचन आयोग बढ़ती गर्मी को देखते हुए पोलिंग बूथ में विशेष व्यवस्था करने के निर्देश पहले ही दे चुका है.

उत्तराखंड में अप्रैल महीने के दौरान तापमान तेजी से बढ़ा है. स्थिति यह है कि राज्य के कई क्षेत्र में तापमान 36 से 37 डिग्री तक भी रिकॉर्ड किया गया है. ऐसे में लोकसभा चुनाव के लिए होने वाले मतदान के दिन मतदाताओं को गर्मी से खासी दिक्कत होने की संभावनाएं जताई जा रही है. खास तौर पर दिन के समय तेज धूप में मतदान केंद्रों पर पहुंचना मतदाताओं के लिए बड़ी चुनौती बन सकता है. इस बात को निर्वाचन आयोग भी अच्छी तरह से जानता है और शायद इसीलिए निर्वाचन आयोग ने हीट वेव की संभावना को देखते हुए तमाम पोलिंग स्टेशन पर इसके लिए अलग से तैयारी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैंं. जहां एक तरफ पोलिंग स्टेशन पर शेड की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है वहीं पीने का पानी की उपलब्धता भी यहां पर किए जाने के लिए निर्देश दिए गए हैं. निर्वाचन आयोग आने वाले 24 घंटे में कई जिलों में मौसम से राहत मिलने की भी संभावना व्यक्त कर रहे हैं.

मतदान के दिन अधिकतर जिलों में मौसम के अनुकूल रहने की उम्मीद लगाई जा रही है. बताया गया है कि राज्य के अधिकतर जिलों में आसमान में बादल छाए रहेंगे. जिससे तापमान में कुछ कमी देखने को मिलेगी. ऐसे में मतदान के लिए पोलिंग स्टेशन पर पहुंचने वाले मतदाताओं को भी राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 24 घंटे में कई जगहों पर हल्की बारिश भी हो सकती है. आसमान में बादल छाए रहेंगे. इसके कारण तापमान में कमी रिकॉर्ड की जाएगी. जिससे लोगों को मतदान केंद्र पर राहत मिलेगी.

पढे़ं- उत्तराखंड की राजनीति में 'ख' और 'ब' का गणित, जानिये इसके मायने - Brahman Thakur Formula In Politics

ABOUT THE AUTHOR

...view details