उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में मौसम का आज ऐसा रहेगा हाल, मौसम विभाग ने दिया पूर्वानुमान

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 20, 2024, 8:59 AM IST

Uttarakhand weather news उत्तराखंड के आज के मौसम का अपडेट आ गया है. आज प्रदेश में बारिश और बर्फबारी का अनुमान नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार मौसम साफ रहेगा. ऐसे में तापमान बढ़ेगा और गर्मी का अहसास होगा. हालांकि पर्वतीय जिलों में ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी के कारण ठंड बरकरार है.

Uttarakhand weather
उत्तराखंड मौसम

देहरादून: उत्तराखंड में मौसम विभाग ने बुधवार के लिए भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहेगा, जिसके कारण इसका असर तापमान पर भी पड़ेगा. दरअसल राज्य में पिछले कई हफ्तों से लगातार मौसम साफ बना हुआ है. दिन के समय अधिकतम तापमान भी बढ़ रहा है.

उत्तराखंड में बुधवार को भी मौसम पिछले दिनों की तरह ही बना रहेगा. हालांकि लगातार राज्य भर में शुष्क मौसम रहने से नमी में कमी आएगी और इसके कारण तापमान भी बढ़ेगा. फिलहाल राजधानी देहरादून में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. उधर न्यूनतम तापमान भी 12 से 13 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. प्रदेश के दूसरे जिलों में भी तापमान में इसी तरह बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है. राज्य में सबसे अधिक तापमान उधमसिंह नगर, देहरादून और हरिद्वार में रिकॉर्ड किया जा रहा है. उधर मौसम विभाग की मानें तो बुधवार को भी तापमान देहरादून और पंतनगर में करीब 30 डिग्री सेल्सियस के ही पास रहेगा.

न केवल मैदानी जिले बल्कि पर्वतीय जनपदों में भी तापमान में बढ़ोत्तरी हुई है. राज्य के पर्वतीय जनपद भी बारिश और बर्फबारी से महरूम दिखाई दिए हैं. मुक्तेश्वर में अधिकतम तापमान 16 डिग्री तक आ गए हैं, जबकि टिहरी में भी 21 डिग्री सेल्सियस तक तापमान पहुंचा है. हालांकि इन जगहों पर हल्की बौछारें और ठंडी हवा ने तापमान को उतना अधिक नहीं बढ़ने दिया है. उधर आने वाले दिनों में भी मौसम में बहुत अधिक बदलाव के संकेत नहीं मिल रहे हैं. खास तौर पर मैदानी जिलों में मौसम के सामान्य ही बने रहने की उम्मीद जताई जा रही है.
ये भी पढ़ें: उत्तराखंड में बदले मौसम चक्र का असर, समय से पहले खिला बुरांस का फूल, 26 जड़ी बूटियों को खतरा

ABOUT THE AUTHOR

...view details