बिहार

bihar

बगहा में कूल-कूल हुआ मौसम, झमाझम बारिश से किसानों के चेहरे पर आई खुशी, बर्बाद हो रही फसल बचने की उम्मीद - bagaha weather

By ETV Bharat Bihar Team

Published : May 12, 2024, 12:22 PM IST

Rain In Bagaha: बगहा में हुई झमाझम बारिश ने लोगों के चेहरे पर खुशी ला दी है. खास तौर पर किसानों ने राहत की सांस ली है, क्योंकि गर्मी की वजह से उनके द्वारा लगाई गई सब्जियों की फसल बर्बाद हो रही थी, जो बचने की उम्मीद है.

बगहा में बारिश
बगहा में बारिश (ETV Bharat)

बगहा: बिहार के बगहा में झमाझमबारिश से किसानों की बांछे खिल गई है, वहीं लोगों में खुशी है. दरअसल बारिश नहीं होने से किसानों की मेहनत पर पानी फिर रहा था. किसानों द्वारा लगाई गई भिंडी, कद्दू और अन्य सब्जियों की फसल बर्बाद होने लगी थी, उनके पत्ते पीले पड़ने लगे थे, लेकिन अब आधे घंटे की बारिश से खेतों को संजवानी मिल गई है.

लोगों को गर्मी से मिली राहत (ETV Bharat)

सब्जियों की फसल बचने की उम्मीद: बगहा और इंडो नेपाल सीमा अंतर्गत वाल्मीकीनगर में हुई झमाझम बारिश से लोगों ने राहत की सांस ली है. गन्ना और सब्जियों की फसलों के लिए यह बारिश काफी फायदेमंद साबित होगी, कारण कि सिंचाई को लेकर किसान काफी चिंतित थे. दरअसल मौसम विभाग के पूर्वानुमान के बावजूद यहां बारिश नहीं हुई थी और लोगों को बारिश का बेसब्री से इंतजार था.

बारिश से सुहाना हुआ मौसम (ETV Bharat)

बारिश से सुहाना हुआ मौसम: रविवार की अहले सुबह पूरा आसमान काले बादलों से ढंक गया और फिर गर्जन के साथ तेज बारिश शुरु हो गई. लोग भी घरों से बाहर निकलकर बारिश का आनंद ले रहे हैं. लोगों को गर्म हवा और लू के थप्पड़ों से मुक्ति मिली है. अप्रैल महीने से पड़ रही भीषण गर्मी को लेकर लोगों में काफी बेचैनी और परेशानी थी लेकिन इधर मई महीने में मौसम काफी बेहतर हो गया है.

बारिश से किसानों की सब्जी की फसल बचने की उम्मीद (ETV Bharat)

मौसम के बदलाव से बचाव की सलाह:रात को तापमान काफी कम रह रहा है, जिसके कारण लोगों को अपने एसी और पंखे तक बंद करके चादर का सहारा लेना पड़ रहा है. वहीं दिन में भी धूप तीखी नहीं हो रही है. मौसम के इस बदलाव से मौसमी बीमारियों से लोगों को बचने की सलाह दी जा रही है. वहीं वज्रपात को लेकर भी लोगों को सावधान रहने की सलाह दी गई है.

पढ़ें:खुशखबरी! बिहार में कल से होगी झमाझम बारिश, पढ़ें मौसम विभाग का बड़ा अपडेट - Bihar Weather Update

ABOUT THE AUTHOR

...view details