उत्तराखंड

uttarakhand

कोटद्वार में बदला मौसम का मिजाज, तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश - rain in kotdwar

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Apr 29, 2024, 10:12 PM IST

Uttarakhand weather update, rain in kotdwar कोटद्वार में मौसम का मिजाज बदला है. देर शाम आज कोटद्वार में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है.

Etv Bharat
कोटद्वार में बदला मौसम का मिजाज

कोटद्वार में बदला मौसम का मिजाज

कोटद्वार:उत्तराखंड में आज मौसम का मिजाज मिला. कोटद्वार में तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई. अप्रैल माह में सूरज की तपिश लोगों को राहत मिली है. दो दिनों से कोटद्वार भाबर में उमस भरी गर्मी से तापमान आसमान छू रहा था. देर रात तेज हवाओं के तेज बारिश ने मौसम में ठंडक ला दी. बारिश किसानों व आम जन के लिए सुहाना हो गया है.

कोटद्वार भाबर में रवि की फसल की कटाई मड़ाई के बाद बारिश पड़ने से किसानों ने राहत की सांस ली. आम, लीची, प्याज, लहसुन की फसल के लिए बारिश सोने में सुहागा हो गई. किसान आलोक रावत ने बताया रवि की फसल मड़ाई के बाद बारिश होने से शुभ संकेत है. बारिश होने से खेत में नमी बनने से खरीफ की फसल की बुवाई समय पर हो सकेगी. फसल की बुवाई के समय प्राप्त नमी होने बीज अंकुरित अच्छे से होगा. जिसके चलते पैदावार भी अधिक होगी. पर्वतीय क्षेत्रों में प्याज आलू लहसुन धनिया की फसल के बारिश अच्छी रहेगी. तेज हवा आंधी आने से भाबर में आम लीची की फसल में उपज कम हो सकती है. बारिश होने से आम लीची पर रोग व कीटों का प्रकोप कम होगा.

जनपद पौड़ी के पर्वतीय क्षेत्रों से लेकर मैदानी इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हैने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक कोटद्वार भाबर में तेज बारिश हुई है. जहां एक ओर पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम सुहाना बना हुआ था तो तराई वाले इलाकों में अप्रैल इस के प्रथम सप्ताह से ही सूरज आग उगल रहा है. सोमवार देर रात बारिश होने से तराई भाबर में मौसम सुहाना हो गया है. डाक्टर विजय मैठानी ने बताया बारिश होने से बीमारियों का खतरा कम होगा. पिछले छः माह से बारिश न होने से गर्मी के मौसम वातावरण दूषित बना हुआ था. जिसके चलते मरीजों की संख्या बढ़ी. बारिश होने से वातावरण शुद्ध होगा. गर्मी से होने वाली रोगों से लोगों को निजात मिलेगी.

पढे़ं-उत्तराखंड में 29 अप्रैल को बदलेगा मौसम, गढ़वाल के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना - Uttarakhand Weather Update

ABOUT THE AUTHOR

...view details