National

ज्वैलरी लूटकांड में शिवपुरी गैंग का सदस्य अरेस्ट, पेशे से वकील है आरोपी, बदमाशों को हथियार सप्लाई करने का भी आरोप

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 3, 2024, 5:15 PM IST

Dehradun jewellery robbery case देहरादून प्रेमनगर ज्वैलरी लूटकांड में उत्तराखंड एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) को एक और कामयाबी मिली है. उत्तराखंड एसटीएफ ने शिवपुरी गैंग के एक और सदस्य को गिरफ्तार किया है, जो साल 2019 से फरार चल रहा था. आरोपी का संबंध नीरज बवाना गैंग से भी निकाला है. आरोपी पेशे से वकील है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून: उत्तराखंड एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) ने करण शिवपुरी गैंग के सदस्य और 25 हजार रुपए के इनामी बदमाश को नरेला दिल्ली से गिरफ्तार किया है. आरोपी देहरादून के प्रेमनगर में अक्टूबर साल 2019 की ज्वैलरी लूटकांड की वारदात में शामिल था, जो लंबे समय से फरार चल रहा था. उत्तराखंड एसटीएफ ने बताया कि आरोपी दिल्ली के कुख्यात गैंग को हथियार सप्लाई करता था और पहले भी भारी मात्रा में अवैध असलहे रखने पर आर्म्स एक्ट में जेल जा चुका है. आरोपी पेशे से वकील है और दिल्ली कोर्ट में वकालत का काम करता है.

साल 2019 में दिया गया था लूटकांड की वारदात को अंजाम: उत्तराखंड एसटीएफ के मुताबिक सात अक्टूबर 2019 को देहरादून के प्रेमनगर थाना क्षेत्र में देवेंद्र कुमार ज्वैलर्स की दुकान पर दो लोग आए थे, जिन्होंने देवेंद्र से ज्वैलरी दिखाने को कहा था, लेकिन देवेंद्र को दोनों लोग संदिग्ध लगे थे, जिस कारण देवेंद्र ने उन्हें ज्वैलरी दिखाने से मना कर दिया था.
पढ़ें-उत्तराखंड में सीनियर IFS अधिकारी पर मुकदमा दर्ज, महिला कर्मचारी ने छेड़छाड़ के लगाए थे आरोप

डेढ किलो सोना लूट कर ले गए थे आरोपी: आरोप है कि देवेंद्र के ना करते ही आरोपियों ने पिस्टल निकाली और लॉकर खोलने को कहा. इस दौरान आरोपियों ने देवेंद्र पर फायर भी झोंक दिया था, जिसमें देवेंद्र बाल-बाल बच गए थे. दोनों बदमाश देवेंद्र की दुकान से करीब डेढ़ किलो सोना और दो लाख रुपए लूट कर भाग गए थे.

दो मुख्य आरोपियों को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी पुलिस: इस मामले में पुलिस ने देवेंद्र की तहरीर पर अज्ञात बदमाशों के खिलाफ प्रेमनगर थाने में मुकदमा दर्ज किया था. वारदात का खुलासा करने के लिए पुलिस टीम का गठन किया गया था. इस मामले में पुलिस कुख्यात डकैत करण शिवपुरी और सोनू यादव निवासी दिल्ली को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है, तब पुलिस ने दोनों बदमाशों से करीब आधा किलो सोना बरामद किया था.

शिवेंद्र लंबे समय से था फरार: इन दोनों बदमाशों के अलावा पुलिस सूर्यप्रकाश सोनी, सतीश कुमार और सुमित यादव को भी पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है, पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपियों ने बताया था कि उन्होंने सोना अपने साथी शिवेंद्र सिंह दहिया उर्फ शिव्वी निवासी कराला दिल्ली को दिया था. तभी से पुलिस शिवेंद्र उर्फ शिव्वी की तलाश कर रही है, लेकिन वो पुलिस के हाथ नहीं आ रहा है. हालांकि पुलिस लगातार शिवेंद्र की तलाश में लगी हुई थी.
पढ़ें-कर्नल पर मेड से रेप का आरोप, 9 साल बाद पत्नी को चला पता तो खुला राज, देहरादून में मुकदमा दर्ज

एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि इसी बीच उन्हें शिवेंद्र सिंह दहिया उर्फ शिव्वी के बारे में जानकारी मिली, जिसके बाद टीम को दिल्ली भेजा गया, जहां मुखबिर की पुख्ता सूचना पर पुलिस ने आरोपी को नरेला बाजार जिला उत्तरी दिल्ली से गिरफ्तार किया.

पेशे से वकील है कि आरोपी: पुलिस पूछताछ में आरोपी ने बताया कि वो पेशे से वकील है और दिल्ली कोर्ट में वकालत का काम करता है, जिससे वह दिल्ली के कुख्यात नीरज बवाना गैंग के साथ-साथ अन्य गिरोह के सम्पर्क में आ गया. वकील होने के कारण कोई उस पर शक नहीं करता था. वह ऐसे कुख्यात अपराधियों को हथियार सप्लाई करना और उनके लूटे गये सोने व कीमती सामान को खरीदने-बेचने का काम करने लगा. आरोपी शिवेन्द्र सिंह दहिया उर्फ शिव्वी को दिल्ली के कराला थाना में करीब 05 पिस्टल और 600 कारतूस के साथ पहले गिरफ्तार किया गया था.

सट्टा खेलते दो लोग गिरफ्तार:वहीं नैनीताल जिले के हल्द्वानी में भी पुलिस ने सट्टा खेलते हुए तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों के पास से पुलिस को करीब 101,190 रुपये की नकदी भी बरामद हुई है. आरोपियों के खिलाफ हल्द्वानी कोतवाली में धारा 13 जुआ अधिनियम में मुकदमा दर्ज किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details