उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड पुलिस में दूर होगी हथियारों की कमी, सेना से मिलेंगी SLR और बुलेटप्रूफ जैकेट

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 2, 2024, 4:23 PM IST

Updated : Mar 2, 2024, 5:05 PM IST

उत्तराखंड में पुलिस महकमें की हथियारों को लेकर चली आ रही कमी जल्द दूर होगी. विभाग ने इसके लिए कवायद तेज कर दी है. दरअसल पुलिस विभाग ने SLR राइफल की बड़ी खेप खरीदने के लिए प्रक्रिया को अंतिम रूप दे दिया है. जिसके लिए बजट की भी उपलब्धता कराई गई है. सेल्फ डिफेंस के लिहाज से विभाग बड़ी संख्या में बुलेटप्रूफ जैकेट भी खरीदने जा रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून: उत्तराखंड में पुलिस विभाग को हाईटेक करने के मकसद के साथ-साथ विभाग जल्द हथियारों की बड़ी खेप खरीदने जा रहा है. खास बात यह है कि इसके लिए पुलिस विभाग ने जरूरी औपचारिकताओं को पूरा कर लिया है. इसके बाद पुलिस को 3 हजार एसएलआर राइफल मिलने जा रही हैं. पुलिस विभाग राज्य भर में फिलहाल 3 नोड और 3 राइफल को आउटडेटेड होने के कारण पूरी तरह से हटा रहा है और उसके बदले नए और आधुनिक हथियारों को विभाग में शामिल किया जा रहा है. इसी के तहत विभाग सेना से 3000 एसएलआर राइफल खरीद रहा है. यह राइफल जबलपुर से मंगवाई जा रही हैं.

एसएलआर राइफल खरीदने के लिए बजट मिला:वैसे तो पुलिस विभाग की प्राथमिकता स्मॉल आर्म्स रहे हैं, लेकिन जरूरत को देखते हुए फिलहाल सेना से एसएलआर राइफल मंगाई गई हैं. पुलिस विभाग को एसएलआर राइफल खरीदने के लिए 5 करोड़ का बजट भी उपलब्ध करा दिया गया है. वहीं, दूसरी तरफ पुलिस विभाग में बुलेट प्रूफ जैकेट की कमी को भी दूर किया जा रहा है. इसके लिए डेढ़ करोड़ रुपए का बजट रखा गया है.

देहरादून में मात्र 20 से 25 बुलेट प्रूफ जैकेट:सेना को सप्लाई करने वाली कंपनी से ही पुलिस विभाग बुलेट प्रूफ जैकेट खरीद रहा है. उत्तराखंड में बुलेट प्रूफ जैकेट की भारी कमी है. देहरादून जिले में ही मात्र 20 से 25 बुलेट प्रूफ जैकेट मौजूद हैं. बुलेट प्रूफ जैकेट तमिलनाडु और चेन्नई से मंगाई गई हैं और इसके लिए बजट की उपलब्धता किसी दूसरी योजना में मौजूद बजट से करवाई गई है. उत्तराखंड पुलिस में लॉन्ग रेंज वेपंस की जरूरत काम होती है, लेकिन मौजूदा जरूरत को देखते हुए एसएलआर राइफल खरीदी जा रही है. लंबे समय से उत्तराखंड पुलिस ने बुलेट प्रूफ जैकेट भी नहीं खरीदी है. जिससे इसकी भारी कमी पुलिस विभाग में देखी जा रही थी.

संवेदनशील क्षेत्रों और घटनाओं को देखते हुए की जा रही खरीद:उत्तराखंड में पिछले दिनों ऐसी कई घटनाएं हुई हैं. जिसके कारण पुलिस विभाग को हथियारों के लिहाज से हाईटेक होने की बेहद ज्यादा जरूरत है. बनभूलपुरा जैसी घटनाओं के दौरान पुलिस के पास अत्याधुनिक हथियार की जरूरत को महसूस किया गया है. ऐसे में अब पुलिस विभाग बड़ी संख्या में राइफल और बुलेट प्रूफ जैकेट खरीदने जा रहा है.

वहीं इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए उत्तराखंड पुलिस मुख्यालय के प्रवक्ता निलेश आनंद भरणे ने ईटीवी भारत से कहा कि विभाग में हथियारों की कमी को काफी हद तक दूर किया जा सकेगा. विभाग की तरफ से एसएलआर राइफल की खरीद और बुलेट प्रूफ जैकेट को लेकर बजट का प्रावधान कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Mar 2, 2024, 5:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details