उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रोडवेज की AC बसों से सफर करना हुआ महंगा, जानें कितना बढ़ा किराया - UPSRTC News

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Apr 14, 2024, 7:26 PM IST

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की AC बसों का किराया एक बार फिर बढ़ गया है. गर्मी के सीज़न में विभाग ने दी गयी छूट वापस ले ली है. इसकी वजह से अब यात्रियों को अधिक किराया देना पड़ रहा है.

Etv Bharat रोडवेज की AC बसों से सफर करना हुआ महंगा, जानें कितना बढ़ा किराया
Etv Bharat uttar-pradesh-state-road-transport-corporation-ac-bus-fares-increased-upsrtc-news

वाराणसी:वाराणसी से एसी जनरथ बसों से सफर करना अब महंगा पड़ने वाला है. आपको अगर इन बसों से यात्रा करनी है, तो जेब ढीली करनी पड़ेगी. जी हां! एसी जनरथ बसों का किराया बढ़ गया है. अप्रैल के महीने से इन बसों से सफर करना महंगा पड़ रहा है. इसकी वजह ये है कि ठंड के दिनों के चलके प्रदेश भर में चल रही इन बसों का किराया कम कर दिया गया था. मगर अब गर्मी के आते ही इनका किराया फिर से बढ़ा दिया गया है.

किराए में लगभग 15 प्रतिशत की कटौती कर दी गई थी, जिसे अब फिर से लागू कर दिया गया है. इतना ही नहीं यात्री बसों में खराबी की भी शिकायत कर रहे हैं. बता दें कि गर्मी के दिनों में एसी बसों की मांग सबसे ज्यादा बढ़ जाती है. लंबी दूरी तय करने के लिए यात्री सामान्य बसों से यात्रा करने के बजाय एसी बसों का चुनाव करते हैं. ऐसे में मांग बढ़ने के कारण इन बसों का संचालन भी बढ़ जाता है.

गर्मी आते ही AC बसों का किराया बढ़ाया गया

ठंडी के दिनों में इन बसों एसी का प्रयोग नहीं किया जाता है, जिससे अतिरिक्त भार नहीं पड़ता है. इसी को देखते हुए एसी बसों का किराया कम कर दिया जाता है. बीते दिनों वाराणसी से लखनऊ समेत अन्य रूटों पर चल रहीं एसी जनरथ बसों का किराया कम कर दिया गया था. अब एक बार फिर से गर्मी के शुरू होते ही किराया बढ़ा दिया गया है.

एक अप्रैल से लागू बढ़ा हुआ किराया:रोडवेज आरएम गौरव वर्मा बताते हैं कि, ठंड को देखते हुए रोडवेज ने 16 दिसंबर से 31 मार्च तक एसी श्रेणी के बसों के किराए में 15 प्रतिशत तक की कटौती कर दी थी. गर्मी के शुरू होते ही एक अप्रैल से पुराना किराया फिर से बहाल कर दिया गया है. ऐसे में यात्रियों से बढ़ा हुआ किराया लिया जा रहा है. बता दें कि वाराणसी डिपो से एसी जनरथ से कानपुर, लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज समेत अन्य रूटों पर सफर करने वाले यात्रियों को बढ़ा हुआ किराया देना पड़ रहा है. रोडवेज ने सबसे पहले 29 फरवरी तक किराए में 15 प्रतिशत की कटौती की थी, लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 31 मार्च तक कर दिया गया था.

यात्री कर रहे सुविधा में कमी की शिकायत: वहीं एसी बसों से यात्रा करने वाले यात्रियों को बसों में खामियां भी नजर आ रही हैं. उनका कहना है कि बसों का किराया बढ़ा दिया गया है, लेकिन सुविधाएं नहीं बढ़ाई गई हैं. बसों में हेल्थ किट, अग्निशमन यंत्र जैसी सुविधाएं मौजूद नहीं हैं. जो हैं भी वे एक्सपायर हैं. कुछ यात्रियों का कहना है कि बसों में गंदगी बनी रहती है. साफ-सफाई बहुत ही कम देखने को मिल रही है. अगर एसी की बात करें तो वह भी कुछ बसों में सही से काम नहीं कर रहे हैं. लोगों को यात्रा करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है. किराया बढ़ाने के साथ ही सुविधाओं को ठीक करना चाहिए.

जनरथ बसों का इन रूट्स पर ये है किराया:

स्थान पहले का किराया बढ़ा हुआ किराया
वाराणसी से कानपुर 551 रुपये 628 रुपये
वाराणसी से प्रयागराज 219 रुपये 249 रुपये
वाराणसी से लखनऊ 527 रुपये 602 रुपये
वाराणसी से शक्तिनगर 349 रुपये 512 रुपये

ये भी पढ़ें- मायावती ने सहारनपुर से किया चुनावी शंखनाद, बोलीं- पश्चिमी यूपी को बनाएंगे अलग राज्य, हाईकोर्ट की बेंच भी होगी स्थापित


ABOUT THE AUTHOR

...view details