उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी में किसानों को बारिश व ओलों से मिली राहत, आने वाले सात दिनों तक मौसम रहेगा साफ

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Mar 6, 2024, 8:37 AM IST

यूपी में किसानों को बारिश और ओलों से राहत मिल गई है. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आने वाले सात दिनों तक मौसम साफ रहेगा.

Etv bharat
Etv bharat

लखनऊःपश्चिमी बिच्छोभ के प्रभाव से मार्च माह की शुरुआती दिनों में हुई जोरदार बारिश तथा ओलावृष्टि से किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा. एक से लेकर 4 मार्च तक बारिश व बहुत तेज हवाओं ने खेतों में खड़ी गेहूं की फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है. लगातार हो रही बारिश से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें उभर आई थी लेकिन मौसम विज्ञान विभाग ने राहत भरी खबर दी है कि आने वाले सात दिनों तक मौसम सूखा रहेगा बारिश की संभावना नहीं है.

उत्तर प्रदेश में मंगलवार को संपूर्ण उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहा कहीं भी बारिश नहीं हुई. बिजनौर में सबसे कम न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस कम है वही सबसे अधिक अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस उरई में रिकॉर्ड किया गया.

ओलावृष्टि प्रभावित किसानों के लिए मुख्यमंत्री की बड़ी सौगात
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ओलावृष्टि से प्रभावित 9 जनपदों के लिए 23 करोड़ की धनराशि मुआवजा वितरण हेतु एडवांस के रूप में स्वीकृति प्रदान की है। इनमें बांदा 2 करोड़, बस्ती 2 करोड़, चित्रकूट एक करोड़, जालौन 5 करोड़, झांसी 2 करोड़, ललितपुर 3 करोड़ , महोबा 3 करोड़, सहारनपुर तीन करोड़, शामली के किसानों को 2 करोड़ की सहायता दी गई है.



बुधवार को उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मौसम सूखा रहेगा कहीं भी बारिश की संभावना नहीं है. अधिकतम तापमान में 1 से लेकर दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की जाएगी वहीं न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा.


प्रमुख शहरों के तापमान पर एक नजर

लखनऊःराजधानी लखनऊ में मंगलवार को आसमान साफ रहा. पिछले दिनों हुई बारिश के प्रभाव से अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है जो की सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं, न्यूनतम तापमान भी 11.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है. सुबह व शाम के समय अभी भी हल्की ठंडक बरकरार है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार बुधवार को राजधानी लखनऊ में मुख्यतया आसमान साफ रहेंगे. अधिकतम तापमान 26 व न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

कानपुर नगरःकानपुर नगर में न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है वही अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम है.


गोरखपुरःगोरखपुर में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है वही अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम है.

वाराणसीःवाराणसी में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है वही अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम है.

प्रयागराजःप्रयागराज में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है वही अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम है.

मेरठःमेरठ में न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं, अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम है.

आगराःआगरा में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है वही अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम है.

मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि आने वाले 7 दिनों तक उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहेगा. सुबह-शाम के समय हल्की ठंडक बरकरार रहेगी. आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी.

ये भी पढ़ेंः इस महाशिवरात्रि पर 72 साल बाद बन रहे कई योग, भक्तों पर बरसेगी शिव की कृपा, जानिए पूजा मुहूर्त

ये भी पढ़ेंः अप्रैल के पहले हफ्ते में आ सकता है यूपी बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट; 16-31 मार्च तक चेक होंगी कॉपियां

ABOUT THE AUTHOR

...view details