उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती: देश का सबसे बड़ा एग्जाम संपन्न, दो पुलिसकर्मी समेत 244 सॉल्वर गिरफ्तार

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 18, 2024, 7:54 AM IST

Updated : Feb 18, 2024, 10:09 PM IST

यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने दावा किया है कि, विश्व की सबसे बड़ी परीक्षा को सकुशल संपन्न कराया गया है. हालांकि इस दौरान दोनों दिन यूपी एसटीएफ ने पेपर लीक करने वाले दो पुलिसकर्मियों समेत 244 लोगों को गिरफ्तार किया है.

े्प
पिे्प

लखनऊ :लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस की अब तक की सबसे बड़ी भर्ती के लिए 17 और 18 फरवरी को राज्य के 75 जिलों में बनाए गए 2385 सेंटर में दोनो पालियों में 48,17,441 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया. उत्तर प्रदेश पुलिस की अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा में गड़बड़ी करने वाले गैंग भी एक्टिव हो गए थे. परीक्षा के पहले दिन यूपी एसटीएफ ने पेपर लीक करने वाले 96 आरोपियों को गिरफ्तार किया था.

दूसरे दिन 122 गिरफ्तारियां की गई है. 15 से 18 फरवरी तक कुल 244 को गिरफ्तार किया गया है. ये गिरफ्तारियां आगरा, वाराणसी, कानपुर, गोरखपुर, बरेली, झांसी, गाजीपुर, मऊ, फिरोजाबाद, एटा, बलिया, जौनपुर, बिजनौर, मैनपुरी, भदोही, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर और प्रयागराज से हुई हैं. 17 को सबसे ज्यादा एटा और प्रयागराज कमिश्नरेट से 15-15 वहीं 18 को बलिया से 13 गिरफ्तार किए गए थे.

यूपी पुलिस के लिए 60244 कांस्टेबल पदों के लिए यूपी और अन्य राज्यों के 48 लाख 17 हजार 441 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. जो यूपी ही नही बल्कि देश की सबसे बड़ी परीक्षा थी. इससे पहले राज्य की सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षा 2021 में उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) थी जिसमें 20 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था.

वहीं यदि यूपी बोर्ड परीक्षा-2023 से तुलना की जाए तो हाई स्कूल परीक्षा के लिए कम से कम 31.16 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था, जबकि इंटरमीडिएट के लिए 27.69 लाख छात्रों ने नामांकन कराया था. इसी तरह, 38,64,373 छात्रों ने सीबीएसई के लिए पंजीकरण कराया, जबकि 2,37,631 ने 2023 में आईसीएसई परीक्षा दी. बीते वर्ष जेईई में 20.87 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, जबकि 20.38 लाख परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2023 में 20,38,596 उम्मीदवार NEET के लिए उपस्थित हुए थे.

अन्य राज्यों के 6 लाख अभ्यर्थियों ने किया है आवेदन :यूपी पुलिस की अब तक की सबसे बड़ी भर्ती में शामिल होने के लिए उत्तर प्रदेश के अलावा अन्य राज्यों से छह लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. इसमें हरियाणा के 74769 , बिहार के 2,67,305 , मध्य प्रदेश के 98400, झारखंड के 17112, दिल्ली के 42259, उत्तराखंड के 14627, राजस्थान के 97277 , पश्चिम बंगाल के 5512 , महाराष्ट्र के 3151 अभ्यर्थी और पंजाब के 3404 अभ्यर्थी शामिल हैं.

परीक्षा सेंटर में क्‍या ले जाएं :यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की गाइड लाइन के मुताबिक, परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थी कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं ले जा सकता है. अभ्यर्थियों पहली पाली परीक्षा के लिए केंद्र में सुबह 8 से 9:30 तक एंट्री कर सकेंगे. दूसरी पाली के लिए दिन में 1 से 2:30 तक प्रवेश लेंगे. इसके अलावा एडमिट कार्ड, काले और नीले बॉलप्‍वाइंट पेन साथ ले जाने की अनुमति होगी. एडमिट कार्ड के पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट साथ में रखना होगा, बिना पहचान पत्र के केंद्र में एंट्री नही दी जाएगी.

ओएमआर सीट को ध्यान से भरें :एग्जाम सेंटर में एंट्री होने के बाद अभ्यर्थियों को आंसर शीट यानी कि ओएमआर दी जाएगी. परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को बड़ी सावधानी से ओएमआर शीट को भरनी होगी. गलती होने पर इसमें सुधार की गुंजाइश नहीं होगी.

2 घंटे की परीक्षा में निगेटिव मार्किंग :कांस्टेबल के 60244 पदों के लिए होनी वाली लिखित परीक्षा वैकल्पिक (MCQ) प्रकार की होगी. यह लिखित परीक्षा 300 नंबरों की होगी. 2 घंटे में 150 प्रश्‍नों के जवाब देने होंगे. इसमें सामान्‍य हिंदी और ज्ञान, संख्‍यात्‍मक एवं मानसिक योग्‍यता और मानसिक अभिरुचि व तार्किक क्षमता विषय से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. हर सही उत्‍तर के लिए अभ्‍यर्थियों को 2 अंक मिलेंगे, जबकि हर गलत उत्तर पर 0.5 अंक काटे जाएंगे.

परीक्षा देते समय अभ्यर्थी को यह बात ध्यान देना जरूरी है कि, एक ही प्रश्‍न के जवाब में एक से ज्‍यादा गोला भरने पर जवाब को गलत माना जाएगा. प्रश्न पेपर में सामान्‍य हिन्‍दी विषय को छोड़कर अन्‍य विषयों के सभी प्रश्‍न हिन्‍दी और अंग्रेजी भाषा में होंगे. किसी संशय या भ्रम की स्थिति में अंग्रेजी रूपांतर मान्‍य होगा.

कासगंज में तीन मुन्ना भाई गिरफ्तार: रविवार को कासगंज कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत एसकेएम इन्टर कालेज में उत्तर प्रदेश आरक्षी नागरिक पुलिस भर्ती परीक्षा-2023 की प्रथम पाली की परीक्षा के दौरान कासगंज पुलिस ने दूसरे के एडमिट कार्ड और आधार कार्ड पर परीक्षा देते हुए दो मुन्ना भाई क्रमशः हरीश यादव, कामेश यादव पुत्र उग्रसेन यादव निवासी ग्राम इटौरी थाना मटसेना जनपद फिरोजाबाद जो कि हरीश यादव अपने भाई कामेश के स्थान पर परीक्षा देते हुए पाया गया.

हरीश यादव वर्तमान में 28 बटालियन PAC (इटावा) में कार्यरत है. वहीं तीसरा मुन्ना भाई अमर यादव पुत्र कालीचरण यादव निवासी ग्राम दतावली थाना मटसेना जनपद फिरोजाबाद जो कि सैमफोर्ड पब्लिक स्कूल कासगंज में अभ्यर्थी मोनू कुमार पुत्र रविचन्द्र निवासी ग्राम सिकेरा थाना मटसेना जनपद फिरोजाबाद के आधार कार्ड, एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा देते हुए गिरफ्तार किया गया.

फिरोजाबाद में दो पुलिसकर्मी समेत 5 गिरफ्तार:यूपी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में धांधली करने वाले 2 पुलिस कर्मचारियों समेत 5 लोगों को रविवार को गिरफ्तार किया गया. गिरेन्द्र यादव पुत्र लाखन सिंह निवासी नगला सुंदर थाना शिकोहाबाद, गणेश यादव पुत्र अजंट सिंह निवासी नगला वैध थाना मटसेना हाल निवासी यशोदा नगर थाना शिकोहाबाद, निरंजन पुत्र अजंट सिंह जो कि 28 बटालियन पीएसी इटावा में तैनात है. अनुज पुत्र सुनहरी लाल यह भी नसीरपुर थाना क्षेत्र के गांव खतौली का रहने वाला है लेकिन पुलिस लाइन फतेहपुर के वर्दी स्टोर में सिपाही के पद पर तैनात है.

अमरोहा में पेपर सॉल्व करने के नाम पर ठगी, 24 लोग गिरफ्तार: यूपी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में पेपर सॉल्व करने के नाम पर लोगों से ठगी करने वाले 24 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. अभियुक्त विनीत ने बताया कि गांव के ही रहने वाले चमन पुत्र देशराज के साथ मिलकर लोगों को झांसा देकर मोटी रकम ली. यह रकम आपस में बांट ली.

बलरामपुर में 5 मुन्ना भाई गिरफ्तार:बलरामपुर में 2 परीक्षार्थी और 3 साल्वर को गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तार मुन्ना भाइयों के पास से 4 आधार कार्ड, 2 प्रवेश पत्र, 2 प्रश्न पुस्तिका, 5 मोबाइल फोन बरामद किये गये. इनमें दो लोग देवरिया तथा 3 लोग बिहार के रहने वाले हैं.

पेपर लीक करने की भी कोशिश, 122 आरोपी गिरफ्तार :उत्तर प्रदेश पुलिस की अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा में गड़बड़ी करने वाले गैंग भी एक्टिव हो गए हैं. परीक्षा के पहले दिन यूपी एसटीएफ ने पेपर लीक करने वाले 96 आरोपियों को गिरफ्तार किया था. जबकि 15 से 17 फरवरी तक कुल 122 को गिरफ्तार किया गया है. ये गिरफ्तारियां आगरा, वाराणसी, कानपुर, गोरखपुर, बरेली, झांसी, गाजीपुर, मऊ, फिरोजाबाद, एटा, जौनपुर, बिजनौर, मैनपुरी, भदोही, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर और प्रयागराज से हुईं हैं. सबसे ज्यादा एटा और प्रयागराज कमिश्नरेट से 15-15 आरोपी गिरफ्तार किए गए थे.

पुलिस भर्ती में 3 मुन्ना भाई अरेस्ट:गोंडा में यूपी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के दौरान बिहार के सॉल्वर गैंग के 3 सदस्य पुलिस के हत्थे चढ़ गये. पुलिस ने तीनों को जेल भेज दिया. पुलिस ने बिहार के नालंदा जनपद के रहने वाले सॉल्वर कुंदन को गिरफ्तार कर लिया. गोंडा जिले के मनकापुर क्षेत्र के तन्मय सिंह और हरेंद्र को भी गिरफ्तार किया गया.

फर्रुखाबाद में फर्जी दस्तावेज के साथ पकड़ा गया अभ्यार्थी:यूपी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के दौरान फर्रुखाबाद के थाना जहानगंज के अजीजजलपुर निवासी महमूद पुत्र कुर्रार खान पीडी महिला डिग्री कालेज में पेपर देने पहुंचा. प्राचार्य डॉ. विनीता मिश्रा के मोबाइल पर अभ्यर्थी महमूद के संदिग्ध होने की सूचना मिली. परीक्षा समाप्त होने के बाद प्राचार्य ने महमूद के आधार कार्ड की जांच की, तो उसमें फर्जीवाड़ा उजागर हुआ. उसने आधार कार्ड में नाम और जन्मतिथि बदली थी. उसने दोबारा हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा दी थी. पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया.

रामपुर में पुलिस ने सॉल्वर दिलीप कुमार को गिरफ्तार किया. वहीं संतकबीरनगर में दो सॉल्वर पुलिस ने गिरफ्तार किया. संजय कुमार की जगह पर बिहार के मुंगेर जिले के रहने वाले सौरभ शर्मा परीक्षा दे रहे थे. वहीं कुड़ी लाल रंगुटा सरस्वती विद्या मंदिर खलीलाबाद में हीरालाल रामनिवास स्नातकोत्तर महाविद्यालय की छात्र संघ उपाध्यक्ष निधि त्रिपाठी की जगह उनकी बहन रुचि त्रिपाठी परीक्षा देने पहुंची थी.

यह भी पढ़ें :केजीएमयू में नहीं हो रही आईवीएफ प्रक्रिया, इस वजह से आ रही दिक्कत, नए सिरे से कंपनी की तलाश

Last Updated : Feb 18, 2024, 10:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details