उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP बोर्ड ने 10वीं और 12वीं में फेल हुए छात्रों के इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा के फार्म जारी किए - UP Board released Compartment Form

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : May 6, 2024, 6:48 PM IST

UP बोर्ड ने 10वीं व 12वीं परीक्षा 2024 में फेल हुए छात्रों को इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन फार्म जारी कर दिए हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

लखनऊः उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद में यूपी बोर्ड की हाईस्कूल (10वीं) व इंटरमीडिएट(12वीं) परीक्षा 2024 में फेल हुए छात्रों को इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन फार्म जारी कर दिए हैं. जारी सूचना के अनुसार फेल हुए छात्र 7 मई से 31 मई तक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं. बोर्ड की ओर से जारी सूचना के अनुसार हाईस्कूल परीक्षा में फेल हुए छात्र इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट दोनों के लिए फॉर्म भर सकते हैं. जबकि इंटरमीडिएट कक्षा में फेल हुए छात्र केवल कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए ही एग्जाम फॉर्म भर सकते हैं.

DDD (DDD)
माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने बताया कि इंप्रूवमेंट परीक्षा के अंतर्गत हाईस्कूल में फेल हुए छात्र एक विषय में तथा कंपार्टमेंट के तहत दो विषयों में सिख केवल किसी एक विषय में ही कंपार्टमेंट की परीक्षा का फॉर्म भर सकता है. हाईस्कूल में इंप्रूवमेंट वह कंपार्टमेंट परीक्षा फॉर्म भरने के लिए छात्र को 256.50 रुपये परीक्षा शुल्क के तौर पर जमा करना होगा. उन्होंने बताया कि इंटरमीडिएट परीक्षा में मानवी की वैज्ञानिक और वाणिज्य वर्ग की परीक्षा में शामिल हुए. अभ्यर्थी जो इन विषयों में से किसी एक विषय में फेल हुए हैं तथा कृषि भाग एक व दो में निर्धारित विषयों में किसी एक प्रश्न पत्र में व व्यावसायिक वर्ग के ट्रेड विषय के किसी एक प्रश्न पत्र में फेल हुए हैं, तो कंपार्टमेंट परीक्षा का फॉर्म भर सकते हैं. अभ्यर्थियों को कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 306 रुपए परीक्षा शुल्क जमा करना होगा.


सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि सभी परीक्षार्थियों द्वारा निर्धारित परीक्षा फॉर्म को जिले के कोषागार में चालान के माध्यम से माध्यमिक शिक्षा परिषद के नाम पर शुल्क जमा करना होगा. इसके चालान की मूल प्रति के साथ हाईस्कूल इंप्रूवमेंट कंपार्टमेंट व इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट परीक्षा के ऑनलाइन फॉर्म की आवेदन प्रति को भी रजिस्टर्ड डाक के माध्यम से तीन दिन के अंदर बोर्ड कार्यालय को भेजना होगा. सचिव ने बताया कि हाईस्कूल की इंप्रूवमेंट कंपार्टमेंट परीक्षा में लिखित तथा प्रयोगात्मक परीक्षा व इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट परीक्षा में लिखित व प्रयोगात्मक दोनों भागों में फेल हुए परीक्षार्थियों को दोनों भागों की परीक्षा में सम्मिलित होना अनिवार्य होगा. किसी विषय के दोनों में से किसी एक भाग में फेल तथा दूसरे भाग में पास परीक्षार्थी केवल अपने फेल हुए भाग में अथवा यदि चाहे, तो फेल और पास दोनों भागों की परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं. उन्होंने बताया कि लिखित और प्रकार का परीक्षा की तिथि बोर्ड द्वारा जल्द ही जारी की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details