उत्तराखंड

uttarakhand

चुनाव से पहले रेलवे की नई सौगात, मंत्री अजय भट्ट ने लालकुआं-अमृतसर ट्रेन का किया उद्घाटन, जानें शेड्यूल

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 5, 2024, 4:39 PM IST

inaugurates Lalkuan Amritsar train उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल से पंजाब और हरियाणा जाने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. रेलवे ने आज पांच मार्च मंगलवार से लालकुआं और अमृतसर के बीच नई ट्रेन की शुरुआत की है, जिसका शुभारंभ केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट ने हरी झंडी दिखाकर किया.

Etv Bharat
Etv Bharat

हल्द्वानी: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से उत्तराखंड को बड़ी-बड़ी सौगात मिल रही हैं. इसी क्रम में उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल को रेलवे ने बड़ी सौगात दी है. नैनीताल जिले के लालकुआं रेलवे स्टेशन से अमृतसर के बीच आज से नई ट्रेन का संचालन किया गया है, जिसका शुभारंभ नैनीताल-उधमसिंह नगर सांसद और केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने लालकुआं रेलवे स्टेशन से किया.

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने कहा कि लंबे समय से यहां के लोग अमृतसर के लिए ट्रेन की मांग कर रहे थे, जिसको लेकर रेलवे से निवेदन किया गया था. रेलवे ने लोगों की मांग को देखते हुए लालकुआं से अमृतसर के बीच नई ट्रेन का संचालन शुरू किया.

मंत्री अजय भट्ट ने बताया कि उत्तराखंड में भी सिख समाज के कई धार्मिक स्थल हैं. लालकुआं से ट्रेन का संचालन शुरू हो जाने से पर्यटन की अपार संभावना बढ़ेंगी. साथी कुमाऊं मंडल से अमृतसर को जाने वाले लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि कुमाऊं मंडल से अमृतसर को ट्रेन संचालन के लिए केंद्रीय रेल मंत्री और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कई बार आग्रह कर चुके थे.

मंत्री अजय भट्ट ने बताया कि अभी यह ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलेगी, लेकिन यात्रियों की संख्या बढ़ने पर अन्य दिनों में भी इसे चलाया जाएगा. ट्रेन संख्या (15015) लालकुआं से अमृतसर के बीच हर मंगलवार को चलेगी. ये ट्रेन सप्ताह में एक दिन मंगलवार को दोपहर 1.40 बजे लालकुआं से रवाना होगी, जो रुद्रपुर, मुरादाबाद, सहारनपुर, अम्बाला, लुधियान और जालंधर सिटी होते हुए अगले दिन बुधवार सुबह 02.20 पर अमृतसर पहुंचेगी.

वहीं बुधवार को 15016 अमृतसर लालकुआं एक्सप्रेस वापसी करेगी. हर बुधवार को ये ट्रेन अमृतसर से सुबह 05.55 बजे लालकुआं के लिए प्रस्थान करेंगी, जो उसी दिन यानी बुधवार को शाम 17.35 बजे लालकुआं पहुंचेगी. ट्रेन में वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी का एक और वातानुकूलित प्रथम श्रेणी के एक कोच सहित कुल 18 कोच लगाए गए हैं. ट्रेन संचालन पर लोगों ने अजय भट्ट को बधाई दी है.

पढ़ें---

ABOUT THE AUTHOR

...view details